बारिश कम हुई तो किसानों को बिजली, बीज सब्सिडी देगी सरकार
Advertisement

बारिश कम हुई तो किसानों को बिजली, बीज सब्सिडी देगी सरकार

केंद्र सरकार कम बारिश की स्थिति में बिजली, डीजल और बीज पर सब्सिडी देगी। केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने शुक्रवार को यह बात कही। कृषि मंत्री ने हालांकि, कम बारिश होने पर स्थिति से निपटने में उम्मीद जतायी। ज्ञात हो कि मौसम विभाग ने इस बार कम बारिश का अनुमान जताया है।

बारिश कम हुई तो किसानों को बिजली, बीज सब्सिडी देगी सरकार

नई दिल्ली : केंद्र सरकार कम बारिश की स्थिति में बिजली, डीजल और बीज पर सब्सिडी देगी। केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने शुक्रवार को यह बात कही। कृषि मंत्री ने हालांकि, कम बारिश होने पर स्थिति से निपटने में उम्मीद जतायी। ज्ञात हो कि मौसम विभाग ने इस बार कम बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने बारिश का अपना अनुमान 93 प्रतिशत से घटाकर 88 फीसदी कर दिया है।

उन्होंने कहा,‘ हम सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए पिछले साल की तरह डीजल, बिजली व बीज पर सब्सिडी की पेशकश करेंगे।’ सिंह ने आज यहां भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। विभाग ने इसी सप्ताह कहा था कि इस साल मानसून कमजोर रहने का अनुमान है। इससे सूखे की आशंका गहरा गई है।

बैठक में बिजली, जल संसाधन, ग्रामीण विकास, खाद्य व उर्वरक मंत्रालयों के अधिकारी भी मौजूद थे। मंत्री ने कहा कि सरकार सूखे जैसी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। कमजोर मानसून की स्थिति से निपटने के लिए हर विभाग में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सूत्रों ने कहा कि केंद्र 10 रपये प्रति लीटर की डीजल सब्सिडी इस साल भी जारी रख सकता है।

वहीं विभिन्न योजनाओं के तहत बीजों पर सब्सिडी 50 प्रतिशत तक हो सकती है। इसी तरह किसानों को सिंचाई के लिए नि:शुल्क बिजली दी जा सकती है। इसी सप्ताह सिंह ने कहा था कि केंद्र 580 जिलों के लिए आपात योजना के साथ तैयार है। वह हालात से निपटने के लिए राज्यों व कृषि शोध संस्थानों के साथ संपर्क में है।

 

Trending news