हवाई किरायों की ऊपरी सीमा तय नहीं करेगी सरकार
Advertisement

हवाई किरायों की ऊपरी सीमा तय नहीं करेगी सरकार

हवाई किरायों की ऊपरी सीमा तय किए जाने की मांग को वस्तुत: अस्वीकार करते हुए सरकार ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा कानून के अनुसार कीमतें बाजार के कारकों से तय होती हैं।

हवाई किरायों की ऊपरी सीमा तय नहीं करेगी सरकार

नई दिल्ली : हवाई किरायों की ऊपरी सीमा तय किए जाने की मांग को वस्तुत: अस्वीकार करते हुए सरकार ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा कानून के अनुसार कीमतें बाजार के कारकों से तय होती हैं।

नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि मौजूदा कानून की रूपरेखा के अनुसार कीमतें बाजार के कारक तय करते हैं। इसके पहले कांग्रेस के राजीव शुक्ला ने हवाई किरायों की ऊपरी सीमा तय किए जाने की मांग करते हुए इसके लिए कोई तंत्र स्थापित करने का सुझाव दिया था।

सिन्हा ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली पर प्रयोक्ता विकास शुल्क (यूडीएफ) सिर्फ आने वाले यात्रियों से वसूल किया जाता है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डों पर यूडीएफ की वसूली किसी राजस्व संबंधी कमी को पूरा करने के लिए राजस्व संवर्धक उपाय के रूप में की जाती है ताकि हवाई अड्डा परिचालक निवेश पर रिटर्न की उचित दर प्राप्त कर सकें।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर आने वाले यात्रियों से कम और लंबी दूरी की घरेलू उड़ानों पर क्रमश: 207 रुपए और 414 रुपए यूडीएफ लिया जा रहा है। कम, मध्यम और लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर क्रमश: 461 रुपए, 741 रुपए और 932 रुपए यूडीएफ लिया जा रहा है।

Trending news