यूनान के नए कार्यक्रम में ऋण पुनर्गठन जरूरी : लेगार्ड
Advertisement

यूनान के नए कार्यक्रम में ऋण पुनर्गठन जरूरी : लेगार्ड

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा है कि यूनान की वित्तीय स्थिति को संभालने के लिए बनाये जाने वाले नये कार्यक्रम में ऋणदाताओं को ऋण पुनर्गठन करना होगा। आर्थिक सुधारों के अलावा यूनान को ऋण पुनर्गठन की भी जरूरत होगी।

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा है कि यूनान की वित्तीय स्थिति को संभालने के लिए बनाये जाने वाले नये कार्यक्रम में ऋणदाताओं को ऋण पुनर्गठन करना होगा। आर्थिक सुधारों के अलावा यूनान को ऋण पुनर्गठन की भी जरूरत होगी।

किस्टीन ने यहां एक सम्मेलन में कहा, ‘यूनान भारी संकट के दौर से गुजर रहा है जिसे ठीक करने की आवश्यकता है।’ इस सच्चाई को जानते हुए भी कि यूनान ने 30 जून को आईएमएफ के कर्ज की किस्त नहीं चुकाई है, क्रिस्टीन ने आश्वस्त किया कि वित्त संस्थान समस्या का निदान ढूंढने के लिये पूरी तरह मामले से जुड़ा रहेगा।

उधर, यूनान अपनी डूबती अर्थव्यवस्था और यूरोपीय यूनियन की सदस्यता को बचाने के लिये यूरोक्षेत्र के भागीदारों को राहत पैकेज का विस्तृत निवेदन सौंपने की तैयारी में है। एथेंस में प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने कल जोर देते हुये कहा कि उनके देश के नये प्लान में ‘उचित और वहनीय निदान के लिये ठोस प्रस्ताव, विश्वसनीय सुधार’ शामिल होंगे।

हालांकि, यूरोक्षेत्र के दूसरे देश, विशेषकर जर्मनी इसमें सबसे आगे है, यूनान द्वारा खर्च कटौती की शर्तों को पूरा करने को लेकर संशय में हैं। खासकर ऐसी स्थिति में जब जनमत संग्रह में यूनानियों ने सिप्रास की कड़ी शर्तों को मानने से इनकार करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी थी।

Trending news