चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से अधिक रहेगी : जेटली
Advertisement

चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से अधिक रहेगी : जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से उपर जा सकती है। मुद्रास्फीति में गिरावट, राजकोषीय घाटा और चालू खाते का घाटा नियंत्रण में रहने के साथ वृहद आर्थिक संकेतक सकारात्मक हैं।

चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से अधिक रहेगी : जेटली

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत से उपर जा सकती है। मुद्रास्फीति में गिरावट, राजकोषीय घाटा और चालू खाते का घाटा नियंत्रण में रहने के साथ वृहद आर्थिक संकेतक सकारात्मक हैं।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के एक प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि सब्सिडी को तर्कसंगत बनाने, डीबीटी के क्रियान्वयन, बैंकों का पुनर्पूंजीकरण, ढांचागत एवं सिंचाई क्षेत्र में निवेश सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं।

उन्होंने कहा, ‘भारत के वृहद आर्थिक संकेतक सकारात्मक हैं, नयी सरकार बनने के बाद से मुद्रास्फीति नीचे आई है, चालू खाते का घाटा नियंत्रण में है और सरकार राजकोषीय स्थिति मजबूत करने की दिशा में है। हम राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर कायम हैं।’ वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब वैश्विक स्तर पर आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, भारत का औद्योगिक एवं विनिर्माण उत्पादन सुधर रहा है।

जेटली ने कहा, ‘जीडीपी वृद्धि दर इस वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत से अधिक रहेगी। अप्रत्यक्ष कर राजस्व में सकारात्मक संकेत हैं और ये सभी सकारात्मक संकेतक भारत की आर्थिक स्थिति में सुधार की ओर इशारा करते हैं।’ उन्होंने कहा कि कुल जीडीपी में अपना योगदान बढ़ाने के लिए कृषि क्षेत्र को और अधिक उत्पादक बनना होगा। यद्यपि भारत की 55 प्रतिशत आबादी कृषि क्षेत्र में लगी है, जीडीपी में कृषि क्षेत्र का योगदान केवल 15 प्रतिशत है। उन्होंने कहा, ‘करों को तर्कसंगत बनाने सहित विभिन्न उपायों को अपनाकर जीडीपी में दो प्रतिशत तक की वृद्धि की गुंजाइश बनती है।’

Trending news