GST काउंसिल की मीटिंग 20 को, 28 % स्लैब से हटेंगे कई आइटम
Advertisement

GST काउंसिल की मीटिंग 20 को, 28 % स्लैब से हटेंगे कई आइटम

सरकार की तरफ से 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले आम बजट से पहले 20 जून को जीएसटी काउंसिल की बैठक हो सकती है. इस बैठक में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) में राहत देने की तैयारी है.

GST काउंसिल की मीटिंग 20 को, 28 % स्लैब से हटेंगे कई आइटम

नई दिल्ली : सरकार की तरफ से 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले आम बजट से पहले 20 जून को जीएसटी काउंसिल की बैठक हो सकती है. इस बैठक में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) में राहत देने की तैयारी है. सूत्रों का कहना है कि 28 प्रतिशत वाले जीएसटी स्लैब से कई सामानों को हटाने पर विचार किया जा रहा है. बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी. कुछ राज्य सरकारों ने भी जीएसटी स्लैब घटने का समर्थन किया है. इस बैठक में जीएसटी को लेकर अंतिम फैसला किए जाने की उम्मीद है.

ऑटो सेक्टर की बिक्री में गिरावट
जीएसटी काउंसिल बैठक में इलेक्ट्रॉनिक इनवॉयसिंग शुरू करने पर विचार हो सकता है. इसके अलावा ऑटो सेक्टर की बिक्री में आई गिरावट से भी जीएसटी की दरें घटाने का दबाव बढ़ा है. एंटी प्रॉफिटियरिंग फ्रेमवर्क के विस्तार पर भी चर्चा संभव है. जानकारों का कहना है कि बाजार की डिमांड में सुस्ती साफ दिखाई दे रही है. ऐसे में इसके लिए जल्द कदम उठाने होंगे.

सुस्ती का दायरा बढ़ने से नौकरियों पर संकट
जानकारों का यह भी कहना है कि इस सुस्ती का दायरा बढ़ा तो नौकरियों पर संकट आ सकता है. कई सामानों पर जीएसटी दर कम होने से उम्मीद है कि बाजार में खरीदारी बढ़ेगी. इससे पहले आरबीआई ने भी इस महीने की शुरुआत में रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. इस कटौती के बाद रेपो रेट घटकर 5.75 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

Trending news