इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 6 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

हरियाणा सरकार ने छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत पूर्व संशोधित वेतनमान पाने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता छह प्रतिशत बढ़ा दिया है.

इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 6 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता
महंगाई भत्ते में की गई वृद्धि 1 जुलाई 2018 से लागू होगी. (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत पूर्व संशोधित वेतनमान पाने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता छह प्रतिशत बढ़ा दिया है. इजाफे के बाद महंगाई भत्ता मूल वेतन का 142 प्रतिशत से बढ़ाकर 148 फीसदी कर दिया गया है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2018 से की गई है. वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू के हवाले से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 12 करोड़ रुपये मासिक का बोझ पड़ेगा.

पेंशनभोगियों का महंगाई राहत भत्ता बढ़ाया था
इससे पहले हरियाणा सरकार ने राज्य सरकार के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत भत्ते में दो प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की थी, जो एक जुलाई, 2018 से प्रभावी हो गई है. इस तरह केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप राज्य कर्मचारियों के लिये भी महंगाई राहत भत्ते को मौजूदा 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 9 प्रतिशत किया गया है. इस वृद्धि के कारण वित्तीय वर्ष 2018-19 में राज्य सरकार के खजाने पर 92.64 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ था.

यूपी सरकार ने भी बढ़ाया था महंगाई भत्ता
दूसरी तरफ पिछले दिनों उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के समान राज्य कर्मचारियों को एक जुलाई 2018 से बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ता और 2017-18 के लिए 30 दिन बोनस भुगतान करने का फैसला किया था. राज्य सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया था कि राज्य कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों तथा कार्य प्रभारित कर्मचारियों को 1 जुलाई, 2018 से बढ़ी हुई दर पर महंगाई भत्ता स्वीकृत किए जाने का निर्णय लिया गया है.

इससे पहले मोदी सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 2 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया था. महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2018 से लागू कर दिया गया है.