क्या आप इस्तेमाल करते हैं HDFC का क्रेडिट कार्ड? बदल रहा है 1 अप्रैल से यह नियम

1 अप्रैल से बैंक लेट पेमेंट चार्ज को रिवाइज कर रहा है.

क्या आप इस्तेमाल करते हैं HDFC का क्रेडिट कार्ड? बदल रहा है 1 अप्रैल से यह नियम
Infinia कार्ड के अलावा सभी कार्ड पर लेट पेमेंट वसूला जाता है. (फाइल)

नई दिल्ली: मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC अप्रैल महीने से क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव करने जा रहा है. नियमों में बदलाव को लेकर बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को अलर्ट किया है. सहयोगी वेबसाइट ज़ीबिज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंक अलर्ट में कहा गया है कि वह 1 अप्रैल से लेट पेमेंट चार्ज को रिवाइज कर रहा है. उसने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे स्‍टेटमेंट में दी गई ड्यू डेट को इग्‍नोर न करें. समय से पेमेंट कर दें.

इन कार्ड पर लगता है चार्ज
HDFC बैंक Infinia कार्ड को छोड़कर अपने सभी क्रेडिट कार्डों पर लेट पेमेंट पर चार्ज वसूलता है. यह आउटस्‍टैंडिंग बैलेंस के आधार पर अलग-अलग होते हैं. हालांकि, बैंक ग्राहक को 45 से 51 दिन का ग्रेस पीरियड देता है, जिसमें कार्ड से खरीदारी करने पर उस आउटस्‍टैंडिंग को इस मियाद में भरना होता है. इस दौरान बैंक को ब्‍याज या चार्ज नहीं वसूलता. लेकिन स्‍टेटमेंट में ड्यू डेट पार होने के बाद तगड़ा चार्ज लगता है.

1 अप्रैल के बाद यह लगेगा चार्ज

स्‍टेटमेंट बैलेंस : 501 से 5000 रुपए के बीच
लेट पेमेंट चार्ज : 500 रुपए

स्‍टेटमेंट बैलेंस : 5001 से 10000 रुपए के बीच
लेट पेमेंट चार्ज : 600 रुपए

स्‍टेटमेंट बैलेंस : 10000 से 25000 रुपए के बीच
लेट पेमेंट चार्ज : 800 रुपए

स्‍टेटमेंट बैलेंस : 25000 रुपए से ऊपर
लेट पेमेंट चार्ज : 950 रुपए

क्‍या होती है ड्यू डेट?
कोई भी बैंक लेट पेमेंट चार्ज तब लगाता है जब ग्राहक मिनिमम ड्यू अमाउंट भी पे नहीं कर पाता. मिनिमम ड्यू अमाउंट कुल आउटस्‍टैंडिंग की 5 प्रतिशत राशि होती है. HDFC बैंक के मुताबिक अगर ग्राहकों को अपनी क्रेडिट स्‍कोर हाई रखना है तो उन्‍हें समय पर क्रेडिट कार्ड आउटस्‍टैंडिंग अदा कर देना चाहिए.