Zee Rozgar Samachar

भगोड़े नीरव मोदी पर आज से शिकंजा कसना शुरू, PNB घोटाले का है आरोपी

 PNB बैंक घोटाले के आरोपी Nirav Modi की भारत प्रत्यर्पण की सुनवाई आज से लंदन में शुरू होगी.

भगोड़े नीरव मोदी पर आज से शिकंजा कसना शुरू, PNB घोटाले का है आरोपी
नीरव मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भगोड़े नीरव मोदी (Nirav Modi) के खिलाफ अब शिकंजा कसना शुरू हो गया है. 13,000 करोड़ रुपये के PNB बैंक घोटाले के आरोपी की भारत प्रत्यर्पण की सुनवाई आज से लंदन में शुरू होगी. ये सुनवाई 5 दिन तक चलेगी. ED-CBI के मुताबिक ये सुनवाई लंदन समय के मुताबिक करीब 2 बजे शुरू होगी यानी भारत में उस समय 6:30 बज रहे होगे. 

लॉकडाउन की वजह से नहीं जाएंगे भारतीय अधिकारी 
इस बार सुनवाई में ED और CBI के अधिकारी LockDown की वजह से नहीं जा पायेंगे. अधिकारियों को  भारत से ही लंदन में Crown Prosicution Service के संपर्क में रहेंगे. जांच एजेंसियों के मुताबिक नीरव मोदी की सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हो सकती है.  

न्यायाधीश गूजी ने पिछली सुनवाई के दौरान कहा था, 'कुछ जेलें व्यक्तिगत रूप से कैदियों को पेश कर रही हैं, इसलिए मैं 11 मई से ट्रायल के लिए व्यक्तिगत रूप से मोदी को पेश करने के लिए वैंड्सवर्थ जेल को निर्देश दूंगा. यदि ऐसा संभव न हो, तो लाइव लिंक के जरिए उनकी भागीदारी का विकल्प रहेगा.' सुनवाई के दौरान अदालत में प्रत्यक्ष रूप से सीमित संख्या में कानूनी प्रतिनिधि उपस्थित होंगे, जबकि गवाह वीडियो कॉल के जरिए गवाही देंगे. सोमवार से शुरू होने वाली सुनवाई पांच दिन तक चलेगी.

ये भी पढ़ें: सरकार ने डाल दिए हैं बैंक खाते में 2000 रुपये, ऐसे करें बैलेंस चेक

नीरव मोदी घोटाले के बाद फरवरी 2018 में भारत से फरार हो  गया था, नीरव मोदी के साथ इस घोटाले में उसके मामा मेहूल चौकसी (Mehul Choksi) का भी नाम था. पिछले साल जब नीरव मोदी को लंदन में देखा गया तो उसके बाद मार्च में मेट्रो स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया गया. तब से नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है. 

बताते चलें कि नीरव मोदी इस बीच 5 बार जमानत की कोशिश कर चुका है लेकिन हर बार अदालत ने खारिज़ की. भारत की जांच अधिकारियों को पूरा भरोसा है कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में भारत के पक्ष में फैसला आयेगा क्योंकि केस को काफी मजबूती से रखा गया है. इससे पहले विजय माल्या (Vijay Mallya) का भी ठीक इसी तरह का मामला है जिस पर लंदन की अदालत ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया था. एजेंसी का मानना है कि यही वजह है कि नीरव मोदी की 5 बार जमानत लंदन की अदालत ने खारिज की.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.