मुंबई से खतरा टला, अगले 2 दिन दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश, तूफान की भी संभावना
Advertisement

मुंबई से खतरा टला, अगले 2 दिन दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश, तूफान की भी संभावना

अगले दो दिन दिल्ली में भारी बारिश होने का अनुमान है. 28 और 29 जून को दिल्ली-NCR से सटे इलाके, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

मुंबई से खतरा टला, अगले 2 दिन दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश, तूफान की भी संभावना

नई दिल्ली: अगले दो दिन दिल्ली में भारी बारिश होने का अनुमान है. 28 और 29 जून को दिल्ली-NCR से सटे इलाके, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि, मुंबई के लिए जो अलर्ट दिया गया था वह अभी टल गया है. मुंबई में सामान्य बारिश की ही संभावना है. अगले 5 दिन का बुलेटिन जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून की रफ्तार सामान्य है. लेकिन, दो-तीन दिन अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. 

  1. अगले दो दिन दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश
  2. मुंबई के लिए खतरे का अलर्ट वापस लिया गया
  3. उत्तराखंड में ओलों के साथ भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में तूफान की चेतावनी
उत्तर भारत में जहां अच्छी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, उत्तराखंड में भी तूफान आने की संभावना है. तूफान के साथ तेज बारिश से दिक्कत बढ़ सकती है. ऐसे में पहाड़ी इलाकों पर रहने वालों को अलर्ट किया गया है. इसके अलावा ओलावृष्टि से भी कुछ इलाके प्रभावित हो सकते हैं. 

कहां पहुंचा मॉनसून
मॉनसून की रफ्तार शुरुआती समय से लिहाज से धीमी है, लेकिन स्थिति सामान्य हैं. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में मॉनसून 1 जुलाई तक पूरी तरह सक्रिय होगा. हालांकि, इस बीच बारिश कम होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिन में 94 से 100 फीसदी बारिश होने की संभावना है. हालांकि पहले यह अनुमान पूरे सीजन के लिए 96 से 104 फीसदी था. मॉनसून की रफ्तार कम होने से अभी यह झारखंड, बिहार के इलाकों तक पहुंच पाया है. अगले दो दिन में इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड तक पहुंचने की संभावना है. इसका असर दिल्ली-एनसीआर में भी दिखाई देगा.

fallback

कहां-कब होगी बारिश
28 जून- अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली-एनसीआर में भारी से भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश हो सकती है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान एंव निकोबार, असम, मेघालय, कोंकण, गोवा में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है. 

29 जून- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाण, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने का अनुमान जारी किया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में भी अच्छी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा, मॉनसून की बारिश अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, नागालैंड समेत पूरे पूर्वी भारत में बारिश होगी. 

30 जून- असम, मेघालय में भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यहां तूफान आने की भी संभावना है. इसके अलावा, उत्तराखंड और तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि, 30 जून के लिए उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हिमाचल में बारिश का अनुमान नहीं है. वहीं, हरियाण, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और पश्चिम बंगाल के इलाकों में बारिश हो सकती है. 

1 जुलाई- असम और मेघालय में एक जुलाई को भी भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यहां तूफान आने की संभावना बनी रहेगी. इसके अलावा, उत्तराखंड और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी है. वहीं, हिमाचल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा में भारी बारिश हो सकती है. हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी बारिश का अनुमान है. 

Trending news