Indian Railways: सुपरफास्ट होगी यात्रा, इन सात रूट्स पर दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेन

High Speed trains के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) हाईवे और एक्सप्रेसवे से सटी जमीन का अधिग्रहण करेगी. सूत्रों ने बताया कि NHAI ने जमीन अधिग्रहण (Land Aquisition) के लिए 4 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जो इस प्रक्रिया को आगे ले जाएगी. 

Indian Railways: सुपरफास्ट होगी यात्रा, इन सात रूट्स पर दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेन
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अब ट्रेन से यात्रा करना भी किसी रोमांच से कम नहीं होगा. भारतीय रेलवे (Indian Railways) आपके लिए एकदम खास और शानदार सफर की सेवा मुहैया कराने का फैसला कर चुकी है. यात्रियों को अब हाई स्पीड ट्रेनों (High Speed Trains) पर सवारी का तोहफा मिलने वाला है. जी हां, इसके लिए केंद्र सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है.

ऐसी है हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना
सूत्रों का कहना है कि सरकार ने पूरे देश में हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है. इस प्रोजेक्ट के लिए देशभर में हाईवे (Highways) और एक्सप्रेसवे (Expressways) के साथ- साथ नए ट्रैक बनाए जाएंगे. इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) हाईवे और एक्सप्रेसवे से सटी जमीन का अधिग्रहण करेगी. सूत्रों ने बताया कि NHAI ने जमीन अधिग्रहण (Land Aquisition) के लिए 4 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जो इस प्रक्रिया को आगे ले जाएगी. 

LIVE TV 

पहले चरण में इन सात रूट्स में दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेन
मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि कि पहले चरण में देश में सात रूट्स बनाए जाएंगे. शुरुआती चरण में ये हाई स्पीड ट्रेन इन्हीं रूट्स पर दौड़ेंगी. भारतीय रेलवे इन रूट्स पर हाई स्पीड ट्रेन से जुड़ी डीटेल तैयार कर रहा है. 

ये भी पढ़ें: सरकार ने खत्म कर दी है LPG में मिलने वाली सब्सिडी, जानिए क्या है इसकी वजह

ये रूट हैं :-
1. दिल्ली से वाराणसी (वाया नोएडा, आगरा, और लखनऊ)
2. वाराणसी से हावड़ा (वाया पटना)
3. दिल्ली से अहमदाबाद (वाया जयपुर और उदयपुर)
4. दिल्ली से अमृतसर (वाया चंड़ीगढ़, लुधियाना और जालंधर)
5. मुंबई से नागपुर (वाया नासिक)
6. मुंबई से हैदराबाद (वाया पुणे)
7. मुंबई से मैसूर (वाया बेंगलुरू)

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.