रेल, हवाई सफर, होटल में खाना-पीना, मोबाइल फोन सब हुआ महंगा
Advertisement

रेल, हवाई सफर, होटल में खाना-पीना, मोबाइल फोन सब हुआ महंगा

देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए आज (रविवार) से सभी टैक्स वाले सेवाओं पर 0.5% स्वच्छ भारत कर वसूल किया जाएगा। इससे 120 सेवाएं महंगी हो जाएंगी। रेल, हवाई सफर, रेस्टोरेन्ट, होटल में कमरों की बुकिंग, बैंकिंग, ढुलाई भाड़ा, मोबाइल कम्पनियों की सेवाएं, केबल, कूरियर,कोचिंग, लग्न-मंडप, पांडाल, स्टॉक एक्सचेन्ज में ट्रेडिंग, मकान निर्माण, विज्ञापन, रेडियो टैक्सी, मकान किराया, जिम इत्यादि सेवाएं महंगी हो जाएंगी। इन सेवाओं पर सेवा शुल्क 14% के साथ ही 0.5% अतिरिक्त वसूल किया जाएगा।

रेल, हवाई सफर, होटल में खाना-पीना, मोबाइल फोन सब हुआ महंगा

नयी दिल्ली : देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए आज (रविवार) से सभी टैक्स वाले सेवाओं पर 0.5% स्वच्छ भारत कर वसूल किया जाएगा। इससे 120 सेवाएं महंगी हो जाएंगी। रेल, हवाई सफर, रेस्टोरेन्ट, होटल में कमरों की बुकिंग, बैंकिंग, ढुलाई भाड़ा, मोबाइल कम्पनियों की सेवाएं, केबल, कूरियर,कोचिंग, लग्न-मंडप, पांडाल, स्टॉक एक्सचेन्ज में ट्रेडिंग, मकान निर्माण, विज्ञापन, रेडियो टैक्सी, मकान किराया, जिम इत्यादि सेवाएं महंगी हो जाएंगी। इन सेवाओं पर सेवा शुल्क 14% के साथ ही 0.5% अतिरिक्त वसूल किया जाएगा।

रेलवे के उच्च वर्ग श्रेणियों के किराए आज से बढ़ जाएंगे क्योंकि किरायों में 14% सेवा कर लेवी और 0.5% का स्वच्छ भारत उपकर के रूप में लिया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक परिपत्र के अनुसार 15 नवंबर से प्रथम श्रेणी और सभी एसी वर्गों के किराए में 4.35% की वृद्धि होगी। सरकार ने छह नवंबर को एक अधिसूचना में सभी कर योग्य सेवाओं पर स्वच्छ भारत उपकर लगाने की घोषणा की थी। परिपत्र में कहा गया, यात्री किराए के कुल 30% पर 14% सेवा कर और स्वच्छ भारत अभियान का 0.5% उपकर लगाया जाएगा जो प्रथम श्रेणी एवं सभी एसी वर्गों के किरायों के कुल 4.35% के बराबर है। हालांकि 15 नवंबर से पहले जारी किए गए टिकटों पर सेवा कर नहीं लगेगा। सामान्य एवं शयनयान श्रेणी के किराए पर लेवी नहीं लगेगा।

इस वृद्धि के साथ नयी दिल्ली-मुंबई मार्ग की मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी-1 का किराया 206 रुपया बढ़ जाएगा जबकि नयी दिल्ली-हावड़ा मार्ग की ट्रेनों के एसी-3 के किराए में 102 रुपए की बढ़ोतरी होगी। दिल्ली-चेन्नई मार्ग की ट्रेनों के एसी-2 श्रेणी का किराया 140 रुपए बढ़ जाएगा। एक आकलन के अनुसार सेवा कर लेवी और स्वच्छ भारत उपकर से एक साल में 1,000 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है। यात्री खंड से रेलवे की सालाना कमाई करीब 35,000 करोड़ रुपए अनुमानित की गयी है।

Trending news