close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस राज्य के ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ा फायदा, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्‍ता

केंद्र सरकार की तरफ से अभी केंद्रीय कर्मचारियों का जून से दिसंबर 2019 के लिए DA (महंगाई भत्‍ता) जारी नहीं किया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि सरकार इसका ऐलान सितंबर में करेगी. इस बार DA में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

इस राज्य के ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को बड़ा फायदा, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्‍ता

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की तरफ से अभी केंद्रीय कर्मचारियों का जून से दिसंबर 2019 के लिए DA (महंगाई भत्‍ता) जारी नहीं किया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि सरकार इसका ऐलान सितंबर में करेगी. इस बार DA में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. इस बीच, हिमाचल प्रदेश में करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान हुआ है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं हुआ है.

पौने दो लाख रेगुलर कर्मचारी
मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य सरकार के करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए DA की सौगात दी है. सरकार के आंकड़े के मुताबिक 31 मार्च, 2017 तक राज्य में 1 लाख 75 हजार से अधिक रेगुलर कर्मचारी थे. वहीं गैर नियमित कर्मचारियों की संख्या 42 हजार से अधिक थी.

148 प्रतिशत हुआ DA
हिमाचल प्रदेश सरकार के DA में बढ़ोतरी से अब राज्‍य कर्मचारियों को 148 प्रतिशत मिलेगा. पहले भी सरकार ने इसमें 4% की बढ़ोतरी की थी, जो 1 जुलाई 2018 से लागू था. उस समय DA रेट 144% हो गया था.

क्‍यों नहीं लगा 7वां वेतनमान
हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्‍य है. यहां पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों को माना जाता है. पंजाब में भी अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं है. राज्‍य सरकार का कहना है कि पंजाब में नया वेतनमान लगने के बाद ही इसे हिमाचल प्रदेश में लागू किया जाएगा.