तुर्की की मुद्रा के डूबने के कारण ऐतिहासिक निम्‍न स्‍तर पर पहुंचा रुपया
Advertisement

तुर्की की मुद्रा के डूबने के कारण ऐतिहासिक निम्‍न स्‍तर पर पहुंचा रुपया

शुरुआती बढ़त के बाद रुपया गिरकर मंगलवार को डॉलर के मुकाबले घटकर 70.09 पर पहुंच गया है.

फाइल फोटो

मुंबई : तुर्की की मुद्रा लीरा के डूबने का असर दुनियाभर में पड़ा है. इससे भारतीय मुद्रा रुपया भी अछूती नहीं रही. शुरुआती कारोबार में मामूली बढ़त बनाने के बाद रुपया मंगलवार को डॉलर के मुकाबले घटकर 70.09 पर पहुंच गया है. यह इसका ऐतिहासिक रिकॉर्ड निम्नस्तर है.

तुर्की के आर्थिक संकट से फिर एक बार वैश्विक मंदी आने का डर है, जिसका असर दुनियाभर के बाजारों पर देखा जा सकता है. इसने विश्व स्तर पर निवेशकों के रुख को प्रभावित किया है और वह डॉलर को एक सुरक्षित निवेश के तौर पर देख रहे हैं. उल्लेखनीय है कि तुर्की लीरा का संकट पिछले हफ्ते से लगातार बना हुआ है. सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 69.93 के स्तर पर पहुंच गया था जो कल तक का उसका निम्नस्तर था. 

मंगलवार को वैश्विक बाजारों से मिले संकेतों के दम पर घरेलू शेयर बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स 150 अंकों के उछाल के साथ 37750 के स्तर पर खुला. वहीं, निफ्टी की शुरुआत 26 अंक की बढ़त के साथ 11,382 के स्तर पर हुई. हालांकि, उसके बाद से बाजार में तेजी बनी हुई है. सेंसेक्स फिलहाल 193 अंक ऊपर 37838 पर कारोबार कर रहा है.

वहीं, निफ्टी 63 अंक ऊपर 11419 पर कारोबार कर रहा है. शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी, ICICI बैंक, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई और एचडीएफसी में तेजी से बाजार को सपोर्ट मिला है. फार्मा सेक्टर को छोड़ सभी सेक्टरों में खरीददारी दिख रही है.

Trending news