Insurance: भूकंप में घर और सामान को हो जाए नुकसान तो मिल सकती है आर्थिक मदद, बस करना होगा ये छोटा-सा काम
Advertisement

Insurance: भूकंप में घर और सामान को हो जाए नुकसान तो मिल सकती है आर्थिक मदद, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

Best Home Insurance in India:​ होम इंश्योरेंस एक बीमा पॉलिसी है जो आपके घर या किसी बीमित संपत्ति की लागत और क्षति को कवर करती है. यह संपत्ति बीमा का एक रूप है और कई प्रकार के सामान्य बीमा उत्पादों में से एक है. होम इंश्योरेंस को घर के मालिक का बीमा भी कहा जाता है.

Insurance: भूकंप में घर और सामान को हो जाए नुकसान तो मिल सकती है आर्थिक मदद, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

Home Insurance: तेज भूकंप से काफी नुकसान की संभावना रहती है. तेज भूकंप के कारण घर को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में घर को नुकसान होने पर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और आर्थिक हानि भी होती है. हालांकि भूकंप के हालात में अगर घर को नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए भी एक आर्थिक मदद ली जा सकती है. आइए जानते हैं कैसे...

होम इंश्योरेंस
होम इंश्योरेंस एक बीमा पॉलिसी है जो आपके घर या किसी बीमित संपत्ति की लागत और क्षति को कवर करती है. यह संपत्ति बीमा का एक रूप है और कई प्रकार के सामान्य बीमा उत्पादों में से एक है. होम इंश्योरेंस को घर के मालिक का बीमा भी कहा जाता है. यह संभावित जोखिमों के खिलाफ आपके बंगले/अपार्टमेंट/किराए के फ्लैट/स्वामित्व वाले घर/निर्मित घर की सुरक्षा करता है. यह किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण हुए नुकसान की लागत को कवर करता है.

इंश्योरेंस
होम इंश्योरेंस के जरिए प्राकृतिक आपदाएं जैसे आंधी, ओले, आग या बिजली से हुए नुकसान की भरपाई की जा सकती है. वहीं कुछ परिस्थितियों में लोगों को होम इंश्योरेंस के तहत Act of God के तहत भी कवरेज दी जाती है. कई होम इंश्योरेंस की पॉलिसी Act of God के तहत बाढ़ और भूकंप जैसी आपदाओं पर कवरेज नहीं देती है लेकिन कुछ कंपनियां विशेष मामलों या अनुकूलित नीतियों में इन आपदाओं के लिए एक अतिरिक्त कवरेज प्रदान करते हैं, जिससे लोगों को फायदा होता है.

इंश्योरेंस क्लेम
इसके अलावा होम इंश्योरेंस से दंगे, चोरी, तोड़फोड़ या संपत्ति के विनाश जैसी मानव निर्मित समस्याओं, रेल या सड़क निर्माण के कारण नुकसान, हवाई जहाज या किसी वाहन की टक्कर (अपना नहीं), विस्फोट या धुआं आदि का क्लेम किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ होम इंश्योरेंस की पॉलिसी घर में रखे सामान पर भी कवरेज प्रदान करती है. अलग-अलग कंपनियों के जरिए दिया जाने वाला होम इंश्योरेंस में कवरेज अलग-अलग हो सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news