Pan Card: पैन-आधार को लेकर ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती हैं मुश्किलें
Advertisement

Pan Card: पैन-आधार को लेकर ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती हैं मुश्किलें

Aadhaar Card: अपने पैन कार्ड के किसी भी धोखाधड़ी वाले उपयोग की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका सिबिल रिपोर्ट की जांच करना है. रिपोर्ट में आपके सभी लोन और क्रेडिट कार्ड शामिल हैं. यदि आपको अपनी सिबिल रिपोर्ट में कोई क्रेडिट कार्ड या लोन मिलता है जो आपको नहीं मिला है, तो तुरंत अधिकारियों को सूचित करें.

Pan Card: पैन-आधार को लेकर ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकती हैं मुश्किलें

PAN Card and Aadhaar Card: पैन कार्ड और आधार कार्ड भारत में एक व्यक्ति के लिए दो प्रमुख दस्तावेज हैं. वहीं डिजिटलीकरण की प्रमुखता से गति पकड़ने के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी भी तेजी से बढ़ती जा रही है. हाल ही में कई नामी लोगों के भी दस्तावेज गलत तरीके से इस्तेमाल होने की जानकारी सामने आई थी. ऐसे में अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को सेफ रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.

आधार-पैन के दुरुपयोग से कैसे बचें?

1) अपना पैन और आधार हर जगह डालने से बचें. इसके बजाय जहां भी संभव हो, अन्य आईडी विवरण जैसे वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करें.

2) अपना पैन और आधार विवरण केवल प्रामाणिक लोगों या कंपनियों के साथ साझा करें और तारीख के साथ इसकी फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर करें.

3) सोशल मीडिया सहित ऑनलाइन पोर्टल्स पर अपना पूरा नाम और जन्म तिथि दर्ज करने से बचें. इनका उपयोग आपके पैन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है.

4) अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की नियमित रूप से जांच करें

5) पैन और आधार को अपने फोन की गैलरी में रखने से बचें क्योंकि फोन खो जाने की स्थिति में उन्हें आसानी से एक्सेस किया जा सकता है.

पैन कार्ड धोखाधड़ी से इस्तेमाल हुआ है या नहीं?
इसके लिए सिबिल रिपोर्ट की जांच करें. रिपोर्ट में सभी लोन और क्रेडिट कार्ड शामिल होंगे. अगर सिबिल रिपोर्ट में कोई ऐसा क्रेडिट कार्ड या लोन मिलता है जो आपको नहीं मिला है तो तुरंत अधिकारियों को सूचित करें.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

पैन का दुरुपयोग होने पर ऐसे करें रिपोर्ट?

- TIN NSDL के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं.

- होम पेज पर कस्टमर केयर सेक्शन खोजें, जो एक ड्रॉप-डाउन मेनू खोलेगा.

- ड्रॉप-डाउन मेनू से 'शिकायतें/प्रश्न' खोलें. अब एक शिकायत प्रपत्र खोला जाएगा.

- शिकायत प्रपत्र में आवश्यक विवरण भरें. कैप्चा कोड दर्ज करें और 'सब्मिट' पर क्लिक करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news