रात 8 बजे आएगा CA फाइनल और CPT का रिजल्ट, इस तरह करें चेक

ICAI CA CPT 2017 और सीए फाइनल के नतीजों की घोषणा बुधवार (17 जनवरी 2018) शाम 8 बजे की जाएगी. इससे पहले नतीजे दोपहर 2 बजे घोषित किए जाने की खबर थी.

रात 8 बजे आएगा CA फाइनल और CPT का रिजल्ट, इस तरह करें चेक

नई दिल्ली : ICAI CA CPT 2017 और सीए फाइनल के नतीजों की घोषणा बुधवार (17 जनवरी 2018) शाम 8 बजे की जाएगी. इससे पहले नतीजे दोपहर 2 बजे घोषित किए जाने की खबर थी. इन नतीजों को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) की ओर से जारी किया जाएगा. गौरतलब है कि कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (CPT) दिसंबर 2017 में हुआ था. वहीं चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) की फाइनल परीक्षा नवंबर में हुई थी. नतीजे जानने के लिए जरूरी है कि आप आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें.

शीर्ष 50 उम्मीदवारों को चुना जाएगा
गौरतलब है कि CA फाइनल परीक्षा में करीब 1,28,853 अभ्यर्थी बैठे थे. वहीं CPT परीक्षा में 63,035 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था. CA परीक्षा 346 और CPT परीक्षा 327 केंद्रों पर हुई थी. CA फाइनल परीक्षा की मेरिट लिस्ट आईसीएआई द्वारा तैयार की जाएगी. लिस्ट में जगह बनाने के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 55 फीसदी मार्क्स हासिल करना जरूरी है. चारों पेपर्स में हर एक में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाना भी जरूरी है. शीर्ष 50 उम्मीदवारों को ही चुना जाएगा.

यह भी पढ़ें : सरकार के इस प्लान से सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल!

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम तीन वेबसाइट icaiexam.icai.org, caresults.icai.org और icai.nic.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करना होगा. इसके अलावा आप सीधे ई-मेल पर भी रिजल्ट की जानकारी हासिल कर सकते हैं. ई-मेल पर रिजल्ट पाने के लिए आपको मेल एड्रेस www.icaiexams.icai.org पर रजिस्टर कराना होगा. जिनका मेल रजिस्टर्ड है, नतीजे घोषित होने के बाद उन्हें रिजल्ट मेल पर मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट-अमेजॉन से जुड़ा पतंजलि का नाम, बाबा रामदेव का अब इस प्लान पर फोकस

SMS से ऐसे चेक करें रिजल्ट
अभ्यर्थी वेबसाइट के अलावा एसएमएस के माध्मय से भी अपना परीक्षा परिणाम हासिल कर सकते हैं. इसके लिए CA फाइनल के अभ्यर्थियों को CAFNL (space) 6 डिजिट का रोल नंबर टाइप कर इसे 58888 पर सेंड करना होगा. CPT अभ्यर्थियों को CACPT (space) 6 डिजिट का रोल नंबर टाइप कर इसे 58888 पर मैसेज करना होगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए पढ़ें