BREAKING NEWS

IDBI Bank Alert: 1 जुलाई से बदल जाएंगे Cheque Book से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI Bank) के कस्टमर्स को अब 60 के बजाय सिर्फ 20 पन्नों की चेकबुक ही फ्री में मिला करेगी. बैंक ने 1 जुलाई से नए नियम लागू करने का फैसला करते हुए आधिकारिक बयान जारी किया है.

IDBI Bank Alert: 1 जुलाई से बदल जाएंगे Cheque Book से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI Bank) ने अपने कस्टमर्स के लिए नया नोटिफिकेशन (New Notification) जारी किया है, जिसमें 1 जुलाई से लागू होने वाले नए नियमों के बारे में जानकारी दी गई है. बैंक ने कहा कि अब ग्राहकों को हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेकबुक (Cheque Book) ही निशुल्क मिलेंगी. उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए 5 रुपये का भुगतान करना होगा.

1 जुलाई से लागू हो जाएंगे ये नियम

अभी तक IDBI बैंक अपने ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पेज की चेक बुक निशुल्क देता है. जबकि उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है. उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को 5 रुपये का भुगतान करना होता था. लेकिन शुक्रवार को बैंक ने नया नोटिस जारी करते हुए चेक लीफ चार्ज (Chque Leaf Charge), सेविंग अकाउंट चार्ज (Saving Account Charge) और लॉकर चार्ज (Locker Charge) में बदलाव किया है.

ये भी पढ़ें:- J-K: सोपोर में CRPF और पुलिस टीम पर आतंकी हमला, 2 पुलिसकर्मी शहीद

सेविंग अकाउंट्स वाले कस्टमर्स को मिलेगी छूट

हालांकि बैंक ने एक नोटिस में कहा कि, 'सेविंग अकाउंट (Saving Account) के तहत आने वाले कस्टमर्स पर नए नियम लागू नहीं होंगे, और उन्हें एक साल में निशुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे.' इसके अलावा बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 कर दिया है. इसी प्रकार सुपरन बचत जमा खातों में भी अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में निशुल्क लेनदेन को मौजूदा क्रमश 10 और 12 से कम करके प्रत्येक के लिए 8 कर दिया है. बैंक ने और भी कुछ सेवाओं में बदलाव किया है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.