IDBI घोटाला : 15 बैंक अधिकारियों समेत 39 लोगों के खिलाफ केस दर्ज, 600 करोड़ का हुआ घपला
Advertisement

IDBI घोटाला : 15 बैंक अधिकारियों समेत 39 लोगों के खिलाफ केस दर्ज, 600 करोड़ का हुआ घपला

बैंक अधिकारियों ने यह लोन मछली पालन के नाम पर दिया था और इस काम के लिए तालाब के फर्जी पट्टों को गिरवी रखा था.

आईडीबीआई बैंक में 600 करोड़ के फर्जीवाड़े का मामला उजागर हुआ है.

नई दिल्ली : देश में बैंक घोटाले खत्म होने के नाम नहीं ले रहे हैं. पंजाब नेशनल बैंक से शुरू हुए घोटालों का सफर लगभग हर बैंक को अपनी चपेट में ले चुका है. अब आईडीबीआई बैंक में एक बड़े घोटाले की खबर है. 600 करोड़ रुपए के घोटाले में सीबीआई ने कार्रवाई तेज करते हुए आईडीबीआई के 15 वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. बैंक अधिकारियों के अलावा एक निजी कंपनी एक्सेल सनसाइन के अधिकारियों समेत 24 लोगों के खिलाफ भी मामले दर्ज किए गए हैं. सीबीआई की इस मामले में लगातार छापेमारी जारी है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सीबीआई ने कुल 50 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है. 

  1. 2008-09 से 2012-13 के दौरान मछली पालन के नाम पर दिया लोन
  2. DSL ग्रुप के अध्यक्ष-प्रबंध निदेशक शिवासनकरन के खिलाफ केस दर्ज
  3. 15 अधिकारियों समेत 39 लोगों के खिलाफ केस, एक अधिकारी सस्पेंड

मछली पालन के नाम पर लिया था लोन
बता दें कि आईडीबीआई बैंक में फर्जी दस्तावेजों के जरिए 600 करोड़ रुपये का घपला करने का मामला सामने आया है. यह घोटाला आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की 5 बैंक शाखाओं में सामने आया. आईडीबीआई ने इस घोटाले की जानकारी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में फाइलिंग में दी.

बैंक ने बताया कि यह घोटाला लोन के जरिए किया गया है. इनमें से कुछ लोन साल 2009 से 2013 के दौरान लिए गए थे. ये लोन मछली पालन के लिए लिए गए. बैंक ने कहा कि इसमें से कुछ लोन फर्जी दस्तावेज के आधार पर लिया गया था.

फर्जी पट्टों पर दे दिया लोन
बैंक ने बताया कि इन फर्जी दस्तावेजों में कुछ तालाब के पट्टों के थे. हालांकि इन पट्टों का वास्तव में अस्त‍ित्व था ही नहीं. इतना ही नहीं घपला करने वालों ने गिरवी रखी गई संपत्त‍ि की कीमत भी बढ़ा-चढ़ा कर बताई थी. बैंक ने इस कर्ज को देने वाले एक अधिकारी को बर्खास्त भी किया. कई अधिकारी रिटायर भी हो चुके हैं. बैंक ने बताया कि फर्जीवाड़े की ऐसी 5 शिकायतों में से 2 मामलों में केस दर्ज कर लिया गया है.

वर्ष 2008-09 से 2012-13 के दौरान आंध्र प्रदेश में आईडीबीआई की कुछ शाखाओं में मछली पालन का कर्ज दिया गया था. ये पांच शाखाएं हैदराबाद में बशीरबाग गुंट्रर, राजामुंदरी, भीमावरम और पालंगी में स्थित हैं. शुरूआती जांच में 5 शिकायतों में से 2 मामलों में केस दर्ज किया गया. ये दोनों मामले बैंक की बशीरबाग और गुंटूर ब्रांच से जुड़े थे. प्राथमिकी में दर्ज अन्य व्यक्तियों में आदिलक्ष्मी समूह के एमएल राव, एस. सुधाकर समूह के समयमंथूला सुधाकर, एनवी सुब्बा राजू समूह से नदीमपल्ली वेंकट, सुब्बा राजू, केएसवी प्रसाद राजू, नदीमपल्ली रामा राजू, टीस. वेंकटेश्वर राव, पीएस चौधरी और बीसी रेड्डी व अन्य लोग शामिल थे. 

DSL ग्रुप पर शिकंजा
सीबीआई ने छापेमारी के दौरान DSL ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिवासनकरन के खिलाफ केस दर्ज किया है. इसके अलावा उनकी एक्सेल सनसाइन पर भी केस दर्ज किया गया है. चेयरमैन और कंपनी दोनों पर फर्जी दस्तावेजों के जरिए लोन लेने का मामला दर्ज किया गया है. 

Trending news