close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जल्दी करें यह जरूरी काम, नहीं तो फ्रीज हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर. बैंकों की तरफ से लगातार अपने ग्राहकों को केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के लिए कहा जा रहा है. यदि आपने भी अभी तक अपना केवाईसी (KYC) अपडेट नहीं कराया है तो फौरन करा लें.

जल्दी करें यह जरूरी काम, नहीं तो फ्रीज हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

नई दिल्ली : बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर. बैंकों की तरफ से लगातार अपने ग्राहकों को केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के लिए कहा जा रहा है. यदि आपने भी अभी तक अपना केवाईसी (KYC) अपडेट नहीं कराया है तो फौरन करा लें. केवाईसी अपडेट नहीं होने पर बैंक की तरफ से आपका अकाउंट फ्रीज किया जा सकता है. अकाउंट फ्रीज होने के बाद आप खाते में पैसा जमा तो कर सकते हैं लेकिन निकाल नहीं सकते. इसलिए जरूरी है कि आप तुरंत नजदीकी ब्रांच जाकर अपना KYC अपडेट करा लें.

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) की तरफ से अपने ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में केवाईसी (Know Your Customer) अपडेट कराने के लिए कहा जरा है. IDBI Bank द्वारा भेजे मैसेज में केवाईसी अपडेट की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर बताई गई है. यानी आपके पास इसके लिए कुछ ही घंटे शेष बचे हैं. हालांकि कुछ ग्राहकों को केवाईसी अपडेट के लिए 31 दिसंबर तक की मोहलत दी गई है.

बैंक ने अपने मैसेज में कहा है कि 1 जनवरी, 2020 तक आपने केवाईसी अपडेट नहीं कराया तो आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) आंशिक फ्रीज (Partial Freeze) कर दिया जाएगा. ऐसे में आप अपने बैंक खाते से न तो पैसे निकाल पाएंगे और न ही जमा कर पाएंगे. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंक खातों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है.

आईडीबीआई बैंक, IDBI Bank, KYC, KYC update, rbi

केवाईसी अपडेट करवाने के लिए आपको संबंधित बैंक की नजदीकी ब्रांच जाना होगा. यहां बैंक आपको केवाईसी अपडेट का एक फॉर्म देगा, जिसे भरना होगा. इसमें बैंक खाता संख्या, घर का पता आदि की जानकारी भरनी होगी. फॉर्म पर ग्राहक को अपना एक फोटो भी लगाना होगा. अब इस फॉर्म के साथ आधार कार्ड और पेन कार्ड की एक फोटो कॉपी लगाकर बैंक में जमा करा दें.

ये वीडियो भी देखें: