इन नेटवर्क पर कॉल करने पर IDEA ने आपसे वसूला ज्यादा चार्ज, लगा करोड़ों का जुर्माना
Advertisement

इन नेटवर्क पर कॉल करने पर IDEA ने आपसे वसूला ज्यादा चार्ज, लगा करोड़ों का जुर्माना

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ग्राहकों से अधिक शुल्क वसूलने के मामले में आइडिया सेल्यूलर पर 2.97 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

कंपनी को भरना होगा 2.97 करोड़ का जुर्माना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ग्राहकों से अधिक शुल्क वसूलने के मामले में आइडिया सेल्यूलर पर 2.97 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. बीएसएनएल और एमटीएनएल के नेटवर्क पर कॉल पर आइडिया ने अपने ग्राहकों से अधिक शुल्क वसूला था. कंपनी इस पैसे को अपने ग्राहकों को वापिस नहीं दे सकती ऐसे में ट्राई ने उन्हें जुर्माने की राशि टेलिकॉम एजुकेशन ऐंड प्रोटेक्शन फंड (TCEPF) में जमा करवाने के निर्देश दिए हैं.  इसके लिए कंपनी को आदेश मिलने के दिन से 15 दिन का वक्त दिया गया है.

  1. आइडिया ने ग्राहकों से वसूला अधिक चार्ज
  2. ट्राई ने लगाया आइडिया पर जुर्माना
  3. कंपनी को भरना होगा 2.97 करोड़ का जुर्माना

ये भी पढ़ें- आइडिया-वोडाफोन मर्जर डील को सेबी ने दी मंजूरी

बताया जा रहा है कि ये पूरा मामला 2005 का है. उस समय दूरसंचार विभाग ने लाइसेंस में संशोधन कर चार राज्यों महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में दूरसंचार ऑपरेटरों को अंतर सेवा क्षेत्र कनेक्टिविटी की अनुमति दी थी. संशोधन के तहत इन चार राज्यों में कॉल राउटिंग के लिए सभी कॉल्स को लोकल कॉल माना जाता था. 

ये भी पढ़ें- एयरटेल ने 2,570 करोड़ रुपये में बेचे भारती इन्फ्राटेल के 6.7 करोड़ शेयर

ट्राई ने कहा कि संशोधन के बावजूद कई ऑपरेटर्स ने बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ज्यादा पैसे लिए. रेटेड कॉल डेटा रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं होने की वजह से आइडिया कंपनी की ओर से कहा गया कि वो ग्राहकों को अधिक वसूले गए शुल्क को लौटा नहीं पाएगी.

देश और दुनिया की ताजा खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लिक करें 

ऐसे में ट्राई ने आदेश दिया कि आइडिया को मई 2005 से जनवरी, 2007 के दौरान ग्राहकों से अधिक शुल्क की वसूली के लिए टीसीईपीएफ में 2,97,90,173 रुपये जमा कराने होंगे. इसके लिए आइडिया को 15 दिन का वक्त दिया गया है. 

सीओएआई के मुताबिक, आइडिया सेलुलर और वोडाफोन ने जुलाई महीने में करीब 3.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स को खोया है, जबकि एयरटेल ने बढ़त बनाई रखी और करीब 6 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े हैं. इसमें आइडिया को अकेले 2.3 मिलियन सब्सक्राइबर का नुकसान हुआ है. 

Trending news