Savings Bank Account: IDFC First Bank देता है दूसरे बैंकों से दोगुना ब्याज! तुरंत जानिए नए रेट
Advertisement

Savings Bank Account: IDFC First Bank देता है दूसरे बैंकों से दोगुना ब्याज! तुरंत जानिए नए रेट

Savings Bank Account: आपका बैंक सेविंग अकाउंट पर कितना ब्याज देता है, शायद ही आपने कभी इसे चेक किया होगा, क्योंकि ये इतना कम होता है कि आपको पता भी नहीं चलता, देश के ज्यादातर बड़े बैंक्स 3-4 परसेंट ही ब्याज सेविंग्स अकाउंट पर देते हैं, लेकिन IDFC First Bank इन बैंक से दोगुना ब्याज दे रहा है. 

Savings Bank Account: IDFC First Bank देगा अब ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने सेविंग्स अकाउंट (Savings Bank Account) में जमा 1 लाख रुपये तक की रकम पर ब्याज (interest) बढ़ा दिया है. IDFC First Bank अब इस रकम पर 1 परसेंट ज्यादा ब्याज देगा. यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2021 से लागू हो गई है. इससे पहले बैंक सेविंग्स अकाउंट में जमा 1 लाख रुपये से कम डिपॉजिट पर 6 परसेंट ब्याज दे रहा था, जो अब बढ़कर 7 परसेंट हो गया है.

ये भी पढ़ें- बिना इंटरनेट होगा Digital Payment! सिर्फ 'आवाज' ही काफी, RBI कर रहा तैयारी

1 लाख से कम पर भी 7 परसेंट ब्याज

यानी IDFC First Bank के सेविंग्स अकाउंट में अब 1 लाख रुपये तक जमा करने पर भी ग्राहकों को 7 परसेंट इंटरेस्ट मिलेगा, जबकि 1 लाख से ज्यादा की राशि पर बैंक पहले से ही 7 परसेंट ब्याज दे रहा है. हालांकि कई बैंकों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ज्यादा ब्याज की रणनीति अपनाई है. आपको पता होना चाहिए कि अगर आप साल में 10,000 रुपये से ज्यादा ब्याज के तौर कमाते हैं तो आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80 TTA के तहत टैक्स देना पड़ता है. 

IDFC First Bank में बाकी बैकों से दोगुना ब्याज 

अगर तुलना की जाए तो IDFC First Bank की ओर से सेविंग्स अकाउंट पर दिया जाने वाला ब्याज देश के सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों की ओर से दिए जाने वाले ब्याज से दोगुना है. SBI, HDFC, ICICI और PNB जैसे सरकारी बैंक ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट पर केवल 3% से 4% इंटरेस्ट देते हैं. जबकि IDFC First Bank सेविंग्स अकाउंट पर 7 परसेंट ब्याज दे रहा है. आपको बता दें कि बचत खातों पर मिलने वाला ब्याज कभी भी बदला जा सकता है, इसके लिए कोई लॉक इन पीरियड नहीं होता. 

5 लाख रुपये तक जमा सुरक्षित

IDFC First Bank को 2015 में बैंकिंग लाइसेंस मिला और उसी साल यह स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुआ. आपको बता दें क किसी भी बैंक में 5 लाख रुपये जमा राशि गवर्मेंट डिपोजिट गारंटी स्कीम के तहत कवर्ड है. इसलिए किसी भी बैंक में 5 लाख रुपये तक जमा करना सुरक्षित है. IDFC First Bank के देशभर में 260 शाखाएं हैं. 

ये भी पढ़ें- Gold Latest News: गोल्ड ज्वेलरी खरीदने पर देना होगा PAN और आधार, देखिए क्यों डरे हैं ज्वेलर्स

LIVE TV

Trending news