PM किसान सम्मान निधि: नहीं आई है छठी किस्त? इस फोन नंबर पर कॉल करके पता करें
Advertisement

PM किसान सम्मान निधि: नहीं आई है छठी किस्त? इस फोन नंबर पर कॉल करके पता करें

केंद्र सरकार की तरफ से देश के करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 2,000 रुपये की रकम भेजी जा रही है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की तरफ से देश के करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 2,000 रुपये की रकम भेजी जा रही है. यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों को भेजी जाती है. इस योजना के तहत छठी किस्त किसानों के अकाउंट में भेजना केंद्र सरकार ने शुरू कर दिया है. एक अगस्त से ही छठी किस्त के रूप में किसानों के खाते में 2,000 रुपये भेजे जा रहे हैं. इस बार सबसे ज्यादा करीब 10 करोड़ किसानों को इस योजना का फायदा मिलने वाला है. 

  1. यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों को भेजी जाती है
  2. छठी किस्त किसानों के अकाउंट में भेजना शुरू
  3. किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर

केंद्र सरकार ने इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है. ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, यहां आपको कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है. अगर आप किसानी करते हैं और जमीन पिता या फिर दादा के नाम है तो आपको इस स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल सकता है. इसलिए आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप खतौनी में अपना नाम दर्ज कराएं.

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं. पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत आवेदन करने वाले किसानों को अगर खाते में ये पैसे नहीं मिल रहे हैं तो वो परेशान न हो. इसके लिए भी सरकार ने प्रावधान किया है. आपक इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं.

ये हैं टोल फ्री नंबर
अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड है और आपके खाते में अभी तक 2000 रुपये की किस्त नहीं आई है, तो आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप टोल फ्री नंबर पर फोन कर अपनी बात रख सकते हैं. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये हुए हैं. किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

चेक करें अपना नाम
अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कार्नर पर जाएं. इसके बाद में यहां लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट. किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें.

6,000 रुपये की मदद देती है सरकार 
पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. पीएम-किसान योजना की पहली किस्त का किया गया भुगतान कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के असर से गरीब लोगों को बचाने के लिए 26 मार्च को घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) का हिस्सा है. इसके बाद में सरकार ने दूसरी किस्त का भुगतान भी कर रही है. 

यह भी पढ़ेंः TikTok- WeChat को एक और बड़ा झटका, अब इसे बैन होने से कोई नहीं रोक सकता

ये भी देखें---

Trending news