Driving License: अगर आपके पास है भारत का ड्राइविंग लाइसेंस, तो इन टॉप 15 देशों में चला सकते हैं गाड़ी
Advertisement

Driving License: अगर आपके पास है भारत का ड्राइविंग लाइसेंस, तो इन टॉप 15 देशों में चला सकते हैं गाड़ी

International Driving License: अगर आपके पास भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप दुनिया के कई बेहतरीन देशों में भी ड्राइविंग का लुत्फ ले उठा सकते हैं. आइए जानते हैं उन 15 देशों के बारे में बताएंगे जहां का कानून आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर ड्राइविंग करने की इजाजत देता है.

Driving Licence Update

नई दिल्ली: Driving Licence Update: भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving Licence) रखने वालों के लिए काम की खबर है. आप इस ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए भारत में तो वाहन चला ही सकते हैं, साथ ही विश्व के टॉप के देशों में भी गाड़ी चला सकते हैं. आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए विदेशों में भी ड्राइव कर सकते हैं. विश्व में कई ऐसे देश हैं जहां भारत का ड्राइविंग लाइसेंस वैध है.आइए जानते हैं उन देशों के बारे में. 

  1. भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस रखने वालों के लिए जरूरी खबर 
  2. कई देशों में चला सकते हैं इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर गाड़ी
  3. इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट होना है जरूरी

1. अमेरिका

विश्व के टॉप देश संयुक्त राज्य अमेरिका में ज्यादातर राज्य आपको भारतीय डीएल के साथ किराए की कार चलाने की इजाजत देते हैं. आप यहां पर 1 साल के लिए ड्राइव कर सकते हैं, लेकिन आपके डॉक्यूमेंट्स सही और अंग्रेजी में होने चाहिए. डीएल के साथ आपको I-94 फॉर्म को ले जाने की जरूरत पड़ेगी, जिसमें वह तारीख हो जिस पर आपने यूएसए में एंट्री की है.

2. न्यूजीलैंड

इस खूबसूरत देश में भी आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर एक साल तक ड्राइविंग का लुत्फ ले सकते हैं. दक्षिण-पश्चिमी प्रशांत महासागर में दो बड़े द्वीप और अन्य कई छोटे द्वीपों से बने इस देश में ड्राइविंग का एक अलग ही मजा है.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला है मोटा पैसा! बस फटाफट कर लें ये काम

3. जर्मनी

जर्मनी को ऑटोमोबाइल का देश कहा जाता है, जहां ड्राइविंग कर आप बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं. यहां भारतीय लाइसेंस पर 6 महीने तक ड्राइविंग की जा सकती है. Mercedes-Benz, Audi और BMW यहीं की वाहन निर्माता कंपनियां हैं.

4. भूटान 

पड़ोसी देश भूटान के साथ भारत के बेहद अच्छे संबंध हैं. प्राकृतिक खूबसूरती को समेटे इस देश की सड़कों पर भी आप ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं.

5. कनाडा

कनाडा को मिनी पंजाब भी कहा जाता है. आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर यहां की चौड़ी सड़कों पर ड्राइविंग करने का आनंद ले सकते हैं. लेकिन आपको यहां पर दायीं तरफ ड्राइविंग करना होगा. 

6. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में भी आप कुछ नियम व शर्तों के साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर ड्राइविंग के मजे ले सकते हैं. भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर यहां तीन महीने ड्राइविंग करने की छूट है. लेकिन शर्त यह है कि आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- रेलवे लेकर आया है जबरदस्त प्लान! बंद हो जाएंगे 1200 करोड़ रुपये के फालतू खर्च

7. ब्रिटेन

ब्रिटेन में बायीं तरफ गाड़ी चलाने का नियम है, यहां आप अपने लाइसेंस पर कुल 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं. Rolls Royce,Land Rover, Aston Martin जैसी मशहूर वाहन निर्माता कंपनियां यहीं हैं.

8. इटली

इटली ऐसा देश जहां की स्पोर्टस कारों के दुनिया भर के लोग दीवाने हैं. अगर यहां की सड़को पर अपने ड्राइविंग लाइसेंस पर फर्राटे भरने का मौका मिल जाए तो क्या ही बात होगी. हालांकि यहां के नियम के मुताबिक आपके पास आपका लाइसेंस अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के साथ होना चाहिए.

9. स्विट्ज़रलैंड

मध्य यूरोप का यह देश जिसे दुनिया का स्वर्ग कहा जाता है. यहां के नियम के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर कंट्री साइड में 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने के आधार पर यहां वाहन भी किराए पर ले सकते हैं, लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए.

10. दक्षिण अफ्रीका

इस देश में भी आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस से आसानी से ड्राइविंग कर सकते हैं. लेकिन आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होने के साथ ही उस पर आपका फोटो और सिग्नेचर भी होने चाहिए.

11. फ्रांस

फ्रांसीसी इंजन का मजा तो आपने बहुत बार लिया होगा लेकिन आप इंडियन लाइसेंस की बदौलत फ्रांस की सड़कों पर ड्राइविंग का भी लुत्फ ले सकते हैं. ये देश अपने यहां आने वाले मेहमानों को उनके लोकल ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देता है. लेकिन इसके साथ एक शर्त ये है कि लाइसेंस फ्रांसीसी भाषा में भी होना चाहिए.

12. सिंगापुर

विश्व के प्रमुख बंदरगाहों और व्यापारिक केंद्रों में से एक यह देश दक्षिण एशिया में मलेशिया तथा इंडोनेशिया के बीच में स्थित है. यहां की सरकार विदेशी मेहमानों को उनके इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस पर 1 साल तक के लिए ड्राइविंग की अनुमति देती है. दुनिया भर के पर्यटकों के बीच ये देश काफी मशहूर है. इसके अलावा आप हांगकांग और मलेशिया भी ड्राइव कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- रसोई गैस सिलेंडर का वजन घटाने की तैयारी में सरकार! केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

13. फिनलैंड

उत्तरी यूरोप में स्थित इस देश को दुनिया का सबसे खुशहाल देश भी माना जाता है. यहां के नियम के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से पूरे 1 साल तक के लिए ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके साथ हेल्थ इंश्योरेंस होना अनिवार्य है.

14. मॉरिशस

अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिणपूर्व में स्थित ये देश ड्राइविंग के मामले में थोड़ा सख्त है, खासकर विदेशियों के लिए. यहां के नियम के अनुसार, आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर केवल 1 दिन के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं. मॉरीशस पूरी तरह से प्राकृतिक नजारों से भरा हुआ है, दिलचस्प बात ये है कि यहां पर तकरीबन 51 प्रतिशत आबादी हिन्दू है. 

15. नार्वे

यूरोपीय महाद्वीप का ये देश आपके लिए दुनिया के सबसे खूबसूरत नजारे पेश करता है. इस देश में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से कुल 3 महीनों तक ड्राइविंग का मजा ले सकते हैं. ये देश अपने खास मिडनाइट सन राइज के लिए भी जाना जाता है, जहां रात में अचानक से सूर्य निकल जाता है. नॉदर्न नॉर्वे में गर्मियों के मौसम में मिडनाइट-सन की घटना होना बहुत ही आम बात है. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news