close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IIT कानपुर में जल्द खुलेगा रेलवे रिसर्च सेंटर, MOU पर हुए हस्ताक्षर

रेल मंत्रालय रेलवे के अनुसंधान कार्यों के लिये आईआईटी कानपुर में रेलवे अनुसंधान केन्द्र (सीआरआर) की स्थापना करेंगा। इस संबंध में आईआईटी कानपुर और रेल मंत्रालय के बीच एक सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये हैं।

कानपुर: रेल मंत्रालय रेलवे के अनुसंधान कार्यों के लिये आईआईटी कानपुर में रेलवे अनुसंधान केन्द्र (सीआरआर) की स्थापना करेंगा। इस संबंध में आईआईटी कानपुर और रेल मंत्रालय के बीच एक सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये हैं।
आईआईटी कानपुर की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, आईआईटी में स्थापित होने वाले इस रेलवे अनुसंधान केन्द्र में रेलवे की आधुनिक तकनीक पर काम होगा।

इसमें वायरलेस नेटवर्किंग सिस्टम, हाईस्पीड ट्रैक डिजाइन, आधुनिक सिग्नल, धुंध कुहरे में देखने की तकनीक, आग सुरक्षा प्रबंधन, आधुनिक ईंधन दक्षता प्रणाली और गो टेक इंजीनियरिंग पर काम होगा। रेलवे शोध केन्द्र में आईआईटी के विशेषज्ञ द्वारा रेलवे कर्मचारियों अधिकारियों को ट्रेनिंग भी दी जायेंगी तथा अकादमिक शोध कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। आईआईटी कानपुर के अनुसार शोध केन्द्र के लिये एमओयू पर आईआईटी कानपुर के डीन अनुसंधान एवं विकास, प्रो. अमलेंदु चंद्र और रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को हस्ताक्षर किये। 

इस अवसर पर रेलवे के आला अधिकारियों के अलावा आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ भी मौजूद थे। आईआईटी कैंपस में यह केन्द्र नये वर्ष 2016 के शुरूआती महीनों में ही खुलने की संभावना है।