IMF Recession: क्या आने वाली है वैश्विक आर्थिक मंदी? जानिए IMF प्रमुख ने क्या कहा
Advertisement

IMF Recession: क्या आने वाली है वैश्विक आर्थिक मंदी? जानिए IMF प्रमुख ने क्या कहा

Global Economic Slowdown: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) की प्रमुख ने बड़ा दावा किया है. आईएमएफ के मुताबिक वैश्विक आर्थिक मंदी की संभावना (Probability) नहीं है.

IMF Recession: क्या आने वाली है वैश्विक आर्थिक मंदी? जानिए IMF प्रमुख ने क्या कहा

International Monetary Fund: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की महानिदेशक क्रिस्टलीना जॉर्जिवा (Kristalina Georgieva) ने दुनिया के मंदी की तरफ बढ़ने को लेकर जताई जा रही आशंकाओं पर सोमवार को कहा कि फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं है लेकिन यह पूरी तरह परिदृश्य से बाहर भी नहीं है. 

जॉर्जिवा ने क्या कहा?

जॉर्जिवा ने विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) के यहां आयोजित सालाना बैठक में कहा कि आईएमएफ को 2022 के कैलेंडर वर्ष में वैश्विक वृद्धि 3.6% रहने का अनुमान है जो वैश्विक मंदी (Global Economic Slowdown) से कोसों दूर की स्थिति है. उन्होंने वैश्विक वृद्धि की आशंकाओं पर ऐसा कहा है.

ये भी पढें: पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का मोदी सरकार पर क्या होगा डायरेक्ट असर?

'मुश्किल साल होने वाला है'

वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में आयोजित एक चर्चा में हिस्सा लेते हुए आईएमएफ प्रमुख (IMF Chief) ने कहा कि यह एक 'मुश्किल साल' होने वाला है और रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से खाद्य उत्पादों की कीमतों का बढ़ना एक बड़ी समस्या बनी हुई है. उन्होंने कहा, ‘जहां तक वैश्विक परिदृश्य का सवाल है तो उसकी स्थिति काफी कुछ दावोस (Davos) के मौसम जैसी ही है जहां क्षितिज पर अंधेरा छाया हुआ है.’ 

ये भी पढें: भिखारी ने दी प्यार की ऐसी मिसाल, पत्नी के लिए खरीद लिया 90,000 रुपये का तोहफा

इन चीजों का भी किया जिक्र

इसके साथ ही आईएमएफ की महानिदेशक (IMF Director General) क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने बढ़ती ब्याज दरों, इन्फ्लेशन (Inflation), डॉलर के मजबूत होने, चीन में सुस्ती, जलवायु संकट और क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की बिगड़ी हुई स्थिति का भी जिक्र किया.

(इनपुट - एपी)

LIVE TV

Trending news