इनकम टैक्स विभाग की ITR भरने वालों को चेतावनी, 31 मार्च तक नहीं किया ये काम तो...
Advertisement

इनकम टैक्स विभाग की ITR भरने वालों को चेतावनी, 31 मार्च तक नहीं किया ये काम तो...

टैक्सपेयर्स के लिए एक और बुरी खबर है. आयकर विभाग ने हाल ही में एक चेतावनी जारी की है. उसने कहा है कि रिटर्न फाइल करने वाले लोगों ने अगर जाने-अनजाने कोई जानकारी छुपाई है तो 31 मार्च तक वह इसे सुधार सकते हैं. 

31 मार्च के बाद आयकर विभाग जानकारी छुपाने वालों पर पेनाल्टी भी लगा सकता है.

नई दिल्लीः टैक्सपेयर्स के लिए एक और बुरी खबर है. आयकर विभाग ने हाल ही में एक चेतावनी जारी की है. उसने कहा है कि रिटर्न फाइल करने वाले लोगों ने अगर जाने-अनजाने कोई जानकारी छुपाई है तो 31 मार्च तक वह इसे सुधार सकते हैं. रिवाइज्ड रिटर्न फाइल करके छुपाई जानकारी को बताया जा सकता है. 31 मार्च तक ऐसा नहीं करने पर विभाग कार्रवाई करेगा. ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने पूरी जानकारी नहीं दी होगी. इसके लिए आयकर विभाग अलग से पेनाल्टी भी लगा सकता है.

  1. आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स को एक चेतावनी जारी की है
  2. जाने-अनजाने जानकारी छुपाने वाले रिवाइज्ड रिटर्न में करें खुलासा
  3. 31 मार्च के बाद गलती नहीं सुधरने पर होगी बड़ी कार्रवाई

हो सकती है जेल
आयकर विभाग ने साफ किया है कि आईटीआर में गड़बड़ी पाने का मामला अगर गंभीर होता है तो ऐसे लोगों को जेल भी जाना पड़ सकता है. विभाग ने कहा है कि अगर आपने अपने बैंक अकाउंट में बड़ी मात्रा में कैश जमा किया है या फिर हाई वैल्‍यू ट्रांजैक्‍शन किए हैं तो आपको रिवाइज्‍ड आईटीआर में उसकी जानकारी देनी होगी.

RBI का सरकार को 'रेड अलर्ट', PM मोदी के सामने हैं ये 4 बड़े खतरे !

दोनों कार्रवाई भी संभव
आयकर विभाग ने साफ किया है कि गलत जानकारी या कोई जानकारी छुपाने वालों के खिलाफ दोनों तरह के मामले भी हो सकते है. मतलब ये है कि विभाग पेनाल्टी भी वसूलेगा और कार्रवाई के तहत सजा भी हो सकती है. 

ATM से निकला 500 का ऐसा नोट, RBI नहीं 'चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया' छपा है

कालेधन के खिलाफ एक्शन प्लान
इनकम टैक्‍स विभाग का यह एक्‍शन कालेधन के खिलाफ अभियान का ही हिस्‍सा है. हालांकि, विभाग जाने-अनजाने गलती करने वालों को मौका दे रहा है. 31 मार्च तक रिवाइज्ड रिटर्न भरा जा सकता है. 

पीएम मोदी ने यूएई में बहादुर सैनिकों को दी श्रद्धांजलि, राष्ट्र के लिए अपना जीवन किया था कुर्बान

क्या कहते हैं टैक्स एक्सपर्ट्स
टैक्‍स एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, नोटबंदी के बाद से ही आयकर विभाग हर ट्रांजैक्शन पर नजर रख रहा है. आयकर विभाग ने ऐसी लिस्ट भी तैयार की है, जिनके खिलाफ बेनामी संपत्ति या कालेधन का मामला मिला है. ऐसे लोगों का बचना मुश्किल है. अब सरकार ने कालेधन रखने वालों की सभी ट्रांजैक्‍शंस की जानकारी विभाग से मांगी है. विभाग के मुताबिक, जानकारी छुपाने वालों के पास मौका है कि वो गलती सुधार लें. गलती सुधारने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी.

Trending news