चुटकियों में करें अपने आयकर का हिसाब, Income Tax विभाग लाया ये नया समाधान

आपको किसी चार्डट एकाउंटेट की जरुरत नहीं पड़ने वाली. 

चुटकियों में करें अपने आयकर का हिसाब, Income Tax विभाग लाया ये नया समाधान
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: अब आप अपने इनकम टैक्स ( Income Tax ) की गणना खुद कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी चार्डट एकाउंटेट की जरुरत नहीं पड़ने वाली. आयकर विभाग आपके लिए एक ऐसा टूल लेकर आया है जिसकी मदद से आप चुटकी में अपने टैक्स का आकलन कर सकते हैं. आयकर विभाग ने मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब पर आम लोगों के बीच हो रही परेशानी को दूर करने के लिए नई सेवा शुरू की है.

लॉन्च हुआ ये नया समाधान
आयकर विभाग ने जानकारी दी है कि आम लोगों के लिए नया ई-कैलकुलेटर लॉन्च किया गया है. इस कैलकुलेटर की मदद से कोई भी आम व्यक्ति अपनी आय और बचत का ब्यौरा देकर तुरंत टैक्स कैलकुलेशन कर सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि आपको अपने आयकर कैलकुलेशन के लिए किसी को फीस अदा करने की जरुरत नहीं है. आप इस सेवा के लिए आयकर विभाग के वेबासाइट में जा सकते हैं. या फिर इस लिंक को क्लिक करें - www.incometaxindiaefiling.gov.in

ये है कारण ई-कैलकुलेटर लॉन्च करने का कारण
मामले से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि आम लोग इनकम टैक्स के मौजूदा स्लैब और छूट के बारे में ज्यादा जागरुक नहीं है. इसके अलावा कई बार आयरकरदाताओं में अपने दिए जाने वाले टैक्स पर थोड़ा संशय भी बना रहता है. यही वजह है कि केंद्र सरकार ने आम आयरकरदाताओं को जागरुक करने के लिए ई-कैलकुलेटर लॉन्च किया है. इस कैलकुलेटर में अपनी आय, संपति और निवेश का ब्यौरा देना होता है. सभी जानकारियां प्रविष्ट करने के तुरंत बाद वेबसाइट से अपना सही आयकर का ब्यौरा लिया जा सकता है.