अगर आयकर रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएं हों, मत हों परेशान, बढ़ गई तारीख
Advertisement

अगर आयकर रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएं हों, मत हों परेशान, बढ़ गई तारीख

सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2020 किए जाने की अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी. 

फ़ाइल फोटो

दिल्ली: सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2020 किए जाने की अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी. अधिसूचना के मुताबिक व्यक्तिगत आयकरदाता 31 दिसंबर तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं. वहीं जो लोग ऑडिट कराने के बाद आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं उनके लिए इसकी आखिरी तारीख 31 जनवरी 2021 होगी.

नांगिया एंडरसन एलएलपी में सहायक संदीप झुनझुनवाला ने कहा कि सरकार ने आयकर रिटर्न और ऑडिट रपट दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है. लेकिन अभी इस बात को लेकर अस्पष्टता है कि क्या यह छूट उन कॉरपोरेट करदाताओं के लिए भी उपलब्ध है जिनके कर का ऑडिट होता है.

कोविड-19 के दौर में करदाताओं को राहत देने के लिए सरकार मई के बाद से बार-बार आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को आगे खिसका रही है. पहले सरकार ने इसे 31 जुलाई, फिर 30 नवंबर तक बढ़ाया था.

1.27 लाख करोड़ रुपये के आयकर रिफंड जारी
चालू वित्त वर्ष में अब तक 1.27 लाख करोड़ रुपये के आयकर रिफंड जारी किए जा चुके हैं. वित्त सचिव अजय भूषण पांडे (Ajay Bhushan Pandey) ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि ये रिफंड व्यक्तियों और व्यवसायियों को जारी किए गए हैं. पांडे ने कहा कि रिफंड जारी करने की यह प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित और पारदर्शी है. राजस्व विभाग इस प्रणाली की हर सप्ताह निगरानी करता है.

उन्होंने कहा, ‘इस वित्त वर्ष में 1,27,000 करोड़ रुपये का आयकर रिफंड व्यक्तियों और कारोबारियों के बैंक खातों में पहुंचाया जा चुका है. व्यवसाय जगत को परेशानी के इस दौर में नकदी उपलब्ध होती रहे यह सुनिश्चित करते हुए यह किया गया है.’

आयकर विभाग ने एक अप्रैल से लेकर 27 अक्टूबर के बीच 39.14 लाख से अधिक करदाताओं को 1,26,909 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है.

पांडे ने कहा इसमें से 34,532 करोड़ रुपये का रिफंड 37.22 लाख मामलों में व्यक्तिगत करदाताओं को जारी किया गया जबकि 92,376 करोड़ रुपये का रिफंड 1,92,409 कंपनी कर के मामलों में तहत जारी किया गया है.

(इनपुट- एजेंसी भाषा)

Trending news