भविष्य में निवेश के लिए 3 पसंदीदा जगहों में से एक है भारतः रिपोर्ट

बहुराष्ट्रीय कंपनियों के एक सर्वेक्षण में भारत अगले दो-तीन साल में निवेश के लिए शीर्ष तीन पसंदीदा जगहों में से एक बन कर उभरा है. सर्वेक्षण में शामिल दो तिहाई कंपनियों ने भविष्य में अपना निवेश देश में करने की इच्छा जतायी है. 

भविष्य में निवेश के लिए 3 पसंदीदा जगहों में से एक है भारतः रिपोर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः बहुराष्ट्रीय कंपनियों के एक सर्वेक्षण में भारत अगले दो-तीन साल में निवेश के लिए शीर्ष तीन पसंदीदा जगहों में से एक बन कर उभरा है. सर्वेक्षण में शामिल दो तिहाई कंपनियों ने भविष्य में अपना निवेश देश में करने की इच्छा जतायी है. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने परामर्श कंपनी ईवाई के साथ मिलकर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सर्वेक्षण किया था. इसकी रिपोर्ट मंगलवार (13 अक्टूबर) को जारी की गई.

25 फीसदी कंपनियों की पहली पसंद बना भारत
रिपोर्ट के मुताबिक सर्वेक्षण में शामिल 50 प्रतिशत कंपनियों ने 2025 तक भारत को दुनिया का प्रमुख विनिर्माण केंद्र या तीन शीर्ष अर्थव्यवस्था में से एक बन जाने वाला माना. वहीं भारत से बाहर मुख्यालय वाली 25 प्रतिशत बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने अपने भविष्य के निवेश के लिए भारत को पहली पसंद बताया. कंपनियों ने भारत का चुनाव बाजार की क्षमता, कुशल कार्यबल की उपलब्धता और राजनीतिक स्थिरता के बिंदुओं पर किया. इसके अलावा नीतिगत सुधार, सस्ता श्रम और कच्चे माल की उपलब्धता उनके निवेश को आकर्षित करने वाले अन्य कारक रहे. 

ये भी पढें-मेड इन इंडिया बाइक चलाते नजर आए टॉम क्रूज, रोम में हो रही है MI-7 की शूटिंग

सर्वेक्षण के आधार पर सीआईआई ने कहा कि हाल में देश में कारोबार सुगमता, कॉरपोरेट कर में कटौती, श्रम कानूनों का सरलीकरण, एफडीआई सुधार जैसे कई नीतिगत बदलाव हुए हैं. यह नए निवेश को लाने वाले प्रमुख कारक हैं.