हार्ले डेविडसन पर इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती; डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, भारत कोई एहसान नहीं कर रहा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका निष्पक्ष व्यापार सौदा चाहता है.

हार्ले डेविडसन पर इम्पोर्ट ड्यूटी में कटौती; डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, भारत कोई एहसान नहीं कर रहा

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चर्चित हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर उच्च आयात शुल्क लगाने को लेकर भारत की मंगलवार (27 फरवरी) को फिर आलोचना की. उन्होंने कहा कि भारत सरकार महंगे ब्रांड वाले आयातित मोटरसाइकिलों पर सीमा शुल्क घटाकर 50 प्रतिशत कर अमेरिका पर कोई ‘एहसान’ नहीं कर रही. हार्ले डेविडसन और ट्राइंफ समेत महंगे ब्रांड वाले आयातित मोटरसाइकिलों पर भारत सरकार ने सीमा शुल्क कम कर 50 प्रतिशत कर दिया है. इससे दक्षिण एशियाई देश में ऐसी मोटरसाइकिलें सस्ती होंगी.

इससे पहले, 800 सीसी की इंजन क्षमता वाले मोटरसाइकिलों पर सीमा शुल्क 60 प्रतिशत था. वहीं 800 सीसी से अधिक क्षमता वाले मोटरसाइकिलों पर 75 प्रतिशत था. सभी राज्यों के गवर्नर को व्हाइट हाउस में संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका निष्पक्ष व्यापार सौदा चाहता है.

पीएम नरेंद्र मोदी का किया जिक्र
ट्रंप ने कहा, ‘‘.... उदाहरण के लिए जब वह (हार्ले डेविडसन) भारत में मोटरसाइकिल भेजती है, उन्हें 100 प्रतिशत कर देना होता है.’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हाल की बातचीत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ‘शानदार व्यक्ति’ ने उन्हें सूचित किया कि भारत ने आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क कम कर दिया है, लेकिन अमेरिका को कुछ नहीं मिल रहा. ट्रंप ने कहा, ‘‘अब प्रधानमंत्री ने, जिन्हें मैं शानदार व्यक्ति मानता हूं, मुझे फोन कर कहा कि हम इसे कम कर 50 प्रतिशत कर रहे हैं. मैंने कहा, यह तो ठीक है लेकिन अबतक हमें कुछ नहीं मिला है. उन्होंने 50 प्रतिशत कर दिया और वे सोचते हैं उन्होंने अपना काम कर दिया, मानो वे हम पर एहसान कर रहे हैं. यह एहसान नहीं है.’’

ट्रंप ने की पीएम नरेंद्र मोदी की नकल
जाहिरा तौर पर से मोदी की नकल करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ ...उन्होंने काफी बेहतर अंदाज में कहा. वह खूबसूरत शख्स हैं. और उन्होंने कहा मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि हमने इसे घटाकर पहले 75 प्रतिशत कर चुके हैं और इसे और कम कर 50 प्रतिशत पर ला दिया है.’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘और मैंने कहा, अच्छा. आखिर मैं क्या कहता? क्या मुझे उत्साहित होना चाहिए ....?’’ यह खास कर गवर्नर होने के नाते आप लोगों के लिए कोई अच्छी खबर नहीं है.यह ठीक नहीं है. और हमारे पास इस तरह के बहुत से सौदे हैं.’ उन्होंने कहा कि जब अमेरिका भारतीय मोटरसाइकिल खरीदता है, उसे ‘कुछ नहीं’ मिलता है.

ट्रंप ने दूसरी बार उठाया आयात शुल्क का मु्द्दा
ट्रंप ने कहा, ‘‘...उनकी कंपनी है, जो बहुत बिकती है. उनकी एक कंपनी है जो बहुत बड़ा कारोबार करती है. उनकी मोटरसाइकिल या मोटरबाइक हमारे देश में आती है, हमें शून्य( के बराबर कर) मिलता है. उन्होंने (हमारी मोटरसाइकिल पर) 100 प्रतिशत शुल्क को 75 प्रतिशत और अब उसे 50 प्रतिशत पर लाया है...ठीक.’’ एक महीने में यह दूसरा मौका है जब ट्रंप ने भारत में मोटरसाइकिल पर उच्च आयात शुल्क के मुद्दे को उठाया है. इससे पहले, उन्होंने इसे अनुचित करार दिया और भारतीय मोटरसाइकिलों के अमेरिका में आयात पर उच्च शुल्क लगाने की चेतावनी दी.