'भारत ऊंची छलांग लगाने को तैयार, आर्थिक वृद्धि 8.0 प्रतिशत रहने का अनुमान'
Advertisement

'भारत ऊंची छलांग लगाने को तैयार, आर्थिक वृद्धि 8.0 प्रतिशत रहने का अनुमान'

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज कहा कि भारत सामान्य मानसून के साथ वृद्धि के मामले में ऊंची छलांग लगाने को तैयार है और यह चालू वित्त वर्ष में 8.0 प्रतिशत तक पहुंच सकती है।

'भारत ऊंची छलांग लगाने को तैयार, आर्थिक वृद्धि 8.0 प्रतिशत रहने का अनुमान'

नई दिल्ली : आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज कहा कि भारत सामान्य मानसून के साथ वृद्धि के मामले में ऊंची छलांग लगाने को तैयार है और यह चालू वित्त वर्ष में 8.0 प्रतिशत तक पहुंच सकती है।

दास ने एक टीवी कार्यक्रम में कहा, ‘भारत वृद्धि के लिहाज से ऊंची छलांग लगाने को तैयार है। पिछले वर्ष में हमने 7.6 प्रतिशत वृद्धि हासिल की। इस साल मानसून सामान्य रहने की मुझे उम्मीद है। इसके साथ हमारी 8.0 प्रतिशत वृद्धि पर नजर है।’

वित्त वर्ष 2015-16 में देश की आर्थिक वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रही। आर्थिक समीक्षा में चालू वित्त वर्ष में वृद्धि 7 से 7.75 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है जबकि रिजर्व बैंक ने 7.6 प्रतिशत का अनुमान व्यक्त किया है।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने (ब्रेक्जिट) के निर्णय से मुद्रा तथा इक्विटी बाजार में उतार-चढ़ाव के संदर्भ में दास ने कहा कि यह कुछ समय के लिये बना रहेगा लेकिन भारत स्थिति से निपटने के लिये बेहतर स्थिति में है।

इसी कार्यक्रम में डीआईपीपी सचिव रमेश अभिषेक ने कहा कि उद्योग मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से स्टार्ट-अप के लिये कर अवकाश बढ़ाकर सात साल करने को कहा है। इसका मकसद उभरते उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है। अभिषेक ने कहा, ‘जो कर लाभ दिया गया है, वह 3 से 5 साल के लिए है। हमने वित्त मंत्रालय से इसे बढ़ाकर सात साल करने को कहा है।’

Trending news