close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यहां इतने कम समय में डबल हो जाएगा पैसा, कहीं भी निवेश करने से पहले इसे जरूर जानें

अगर आप शेयर मार्केट या म्चूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो रिटर्न मार्केट रिस्क पर निर्भर करता है. इन खतरों से बचने के लिए कई और विकल्प मौजूद हैं.

यहां इतने कम समय में डबल हो जाएगा पैसा, कहीं भी निवेश करने से पहले इसे जरूर जानें
पोस्ट ऑफिस में अच्छा रिटर्न मिलता है. (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली: वर्तमान में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए कई ऑप्शन हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी सेविंग्स पर कितना जोखिम उठाना चाहते हैं. ज्यादा जोखिम उठाने पर रिटर्न ज्यादा मिलेगा, कम जोखिम के लिए भी कई विकल्प है. इससे इतर आप अगर परंपरागत रूप से सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो भी कई विकल्प हैं, जहां बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है. इस आर्टिकल में निवेश के कुछ बेहतरीन विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें खतरे की कोई गुंजाइश नहीं है.

1. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)
अगर आपके पास एकमुश्त पैसा है जिसे आप सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो FD बेहतरनी ऑप्शन है. बैंक 12 सालों में दोगुना रिटर्न देगा. SBI इस वक्‍त 5 से 10 साल की FD पर 6 फीसदी ब्‍याज देता है. इस ब्‍याज दर से निवेश किए गए 1 लाख रुपए 12 साल में दो लाख रुपए से कुछ ज्‍यादा हो जाएंगे.

पोस्ट ऑफिस के इन स्कीम में करें निवेश, पाएं शानदार रिटर्न और टैक्स बेनिफिट्स

2. पोस्ट ऑफिस में FD
पोस्ट ऑफिस में पैसा जल्दी डबल होता है. यहां 10 साल में ही पैसे डबल हो जाते हैं. पोस्ट ऑफिस में टाइप डिपॉजिट का ऑप्शन है. पांच साल के बाद इंटरेस्ट के साथ पूरे पैसे को दोबारा पांच सालों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करवाने पर कुल 10 सालों में 2गुना से ज्यादा रिटर्न मिलता है.

3. किसान विकास प्रपत्र
पोस्‍ट ऑफिस में किसान विकास पत्र में पैसा 115 माह (9 साल और 7 माह में डबल) में पैसा डबल हो जाएगा. पोस्‍ट ऑफिस 1000, 5000, 10,000 और 50,000 रुपए के KVP जारी करता है. इसमें अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है. जरूरत पड़ने पर ढाई साल बाद इसमें निवेश को निकाला भी जा सकता है.