Indian Army में इन पदों पर निकली रिक्तियां, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन
Advertisement

Indian Army में इन पदों पर निकली रिक्तियां, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

ये नियुक्तियां टेक्निकल पदों के लिए की जाएंगी. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के जरिए चयनित उम्मीदवारों को देश के विभिन्न राज्यों में नियुक्ति दी जाएगी.

आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 नवंबर 2017 है. (file pic)

नई दिल्ली : यदि आपके अंदर देश सेवा का जज्बा है तो आपके लिए भारतीय सेना (Indian Army) में सुनहरा मौका सामने आया है. भारतीय सेना ने 90 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए हैं. ये नियुक्तियां टेक्निकल पदों के लिए की जाएंगी. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के जरिए चयनित उम्मीदवारों को देश के विभिन्न राज्यों में नियुक्ति दी जाएगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 नवंबर 2017 है. पदों से संबंधित योग्यता, वेतनमान और आवेदन आदि से जुड़ी अन्य सभी जानकारियां इस प्रकार हैं :

  1. आयु सीमा साढ़े सोलह साल से साढ़े उन्नीस साल तक
  2. 70 % अंकों से 12वीं पास करने वाले कर सकते हैं आवेदन
  3. joinindianarmy.nic.in पर जाकर लें संबंधित जानकारी

शैक्षणिक योग्यता
आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से 70 प्रतिशत अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषय में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो. किसी भी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी आवेदन के योग्य हैं.

यह भी पढ़ें : BHEL ने 554 पदों के लिए मंगाए ऑनलाइन आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म
 
आयु सीमा
सेना में इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 16 साल 6 महीने और अधिकतम उम्र 19 साल 6 महीने होनी चाहिए. अभ्यर्थी की आयु सीमा की गणना 01 जनवरी 2017 को आधार मानकर की जाएगी. अभ्यर्थी का जन्म 01 जनवरी 1999 से पहले और 01 जनवरी 2002 के बाद नहीं हुआ हो.

यह भी पढ़ें : यूपी में होगी 4 हजार पटवारी की भर्ती, ये है चयन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले वेबसाइट पर नियुक्ति से जुड़े नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़कर अपनी योग्यता और अन्य संबंधित चीजें जांच लें. इसके बाद निर्देशानुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें.

चयन प्रक्रिया
योग्य अभ्यर्थियों का चयन का चयन उनके 12वीं के परिणाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. अभ्यर्थियों का चयन दो चरणों के आधार पर किया जाएगा. जो अभ्यर्थी पहले राउंड को पास नहीं कर पाएंगे उन्हें उसी दिन वापस लौटा दिया जाएगा. पदों से संबंधित अन्य जानकारी यहां देखें...

Trending news