क्या आपको पता है, बुक टिकट पर बदलवा सकते हैं यात्रा की तारीख, जानें तरीका

आप अपनी कंफर्म, RAC और वेटिंग टिकट पर सफर की तारीख आसानी से बदल सकते हैं. indianrailways.gov.in/ की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, आप सफर की तारीख के अलावा बुक टिकट पर बर्थ में भी बदलाव कर सकते हैं. 

क्या आपको पता है, बुक टिकट पर बदलवा सकते हैं यात्रा की तारीख, जानें तरीका
इसके लिए आपको स्टेशन टिकट काउंटर पर अपना पुराना टिकट सरेंडर करना होगा.

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अपने पैसेंजर्स को कई तरह की सुविधाएं देता है. यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार नियम बदले जा रहे हैं, साथ ही टेक्नोलॉजी के माध्यम से इसका विस्तार भी हो रहा है. ऐसे में क्या आपको मालूम है कि अगर आपने किसी तारीख का टिकट बुक कर लिया है और किसी वजह से यात्रा करने की तारीख में बदलाव करना चाहते हैं तो, रेलवे इसकी भी सुविधा देता है. बहुत लोगों को इस नियम की जानकारी नहीं होगी. ऐसे में इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि इसके क्या नियम हैं और इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको क्या-क्या करने होंगे.

बता दें, आप अपनी कंफर्म, RAC और वेटिंग टिकट पर सफर की तारीख आसानी से बदल सकते हैं. indianrailways.gov.in/ की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, आप सफर की तारीख के अलावा बुक टिकट पर बर्थ में भी बदलाव कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप 1 मई को दिल्ली से बॉम्बे जाना चाहते हैं और आपके पास कंफर्म टिकट है. लेकिन, किसी वजह से आप दो दिन पहले या एक सप्ताह बाद 7 मई को यात्रा करना चाहते हैं. ऐसे में आप इसी टिकट पर तारीख में बदलाव कर सकते हैं.

रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर, 1 मई से बदल जाएगा रिजर्वेशन से जुड़ा यह नियम

 

इसके लिये क्या करना होगा?
1. अपने टिकट को लेकर टिकट काउंटर पर जाना होगा. यहां एकबार इस तरह के बदलाव किए जा सकते हैं.
2. तारीख बदलने का काम यात्रा से 48 घंटे पहले पूरा कर लें. इसके लिए आपको स्टेशन टिकट काउंटर पर जाकर पुराना टिकट सरेंडर करना होगा.
3. ऐसा भी होता है कि आप डेस्टिशन से आगे की यात्रा करना चाहते हैं. यह काम डेस्टिनेशन स्टेशन से पहले टिकट कलेक्टर से करवा सकते हैं.
4. अगर आपने ऑनलाइन टिकट कटाया है तो यात्रा से 4 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं. मतलब, यह काम चार्ट बनने से पहले करना होगा. नया नियम 1 मई  से लागू हो रहा है.
5. इसके अलावा अगर आप अपना बर्थ बदलना चाहते हैं तो यात्रा के दौरान या यात्रा से पहले TT से बात कर यह काम कर सकते हैं.