close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Railway के इस एप की मदद से बुक कर सकते हैं जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट

पेपरलेस टिकट को प्रोमोट करने के लिए रेलवे ने UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) एप को लॉन्च किया है. इस एप की मदद से पैसेंजर्स ऑनलाइन अनरिजर्व्ड टिकट बुक कर सकते हैं.

Railway के इस एप की मदद से बुक कर सकते हैं जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: पेपरलेस टिकट को प्रोमोट करने के लिए रेलवे ने UTS (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) एप को लॉन्च किया है. इस एप की मदद से पैसेंजर्स ऑनलाइन अनरिजर्व्ड टिकट बुक कर सकते हैं. इससे टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ से मुक्ति मिल जाएगी साथ ही पेपरलेस मुहिम में मदद मिलेगी. इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए GPS को ऑन करना होगा. स्टेशन के आसपास के पांच किलोमीटर के दायरे में टिकट बुक किया जा सकता है. एप की मदद से  जनरल कैटेगरी टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट दोनों बुक किए जा सकते हैं.

कैसे काम करता है UTS एप?
यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर डाउनलोड किया जा सकता है. एप का नाम UTS on Mobile है. अपने नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा. बोर्डिंग और डेस्टिनेशनल स्टेशन का नाम डालकर टिकट बुक करना है. पेमेंट डेबिट, क्रेडिट और नेट बैंकिंग से किया जा सकता है.

अब ट्रेनों में भी मिलेंगी विमानों जैसी 'सर्विस', IRCTC कर्मचारियों को दे रही ट्रेनिंग

हालांकि, एक बात पर गौर करने की जरूरत है कि अगर आप ट्रेन के भीतर और स्टेशन परिसर में नहीं हैं तभी इस एप की मदद से टिकट  बुक किया जा सकता है. अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो हार्डकॉपी की जरूरत नहीं होगी.