close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रेलकर्मियों ने की यह मांग, सरकार जल्द ले सकती है फैसला

रेलवे कर्मचारियों ने वंदे भारत एक्सप्रेस में प्रिविलेज पास, कॉम्पलीमेंट्री पास, पोस्ट रिटायरमेंट पास और पीटीओ पर यात्रा करने की अनुमति देने की मांग की है.

वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रेलकर्मियों ने की यह मांग, सरकार जल्द ले सकती है फैसला

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railways) कर्मचारियों के सबसे बड़े संगठन ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन की ओर से रेल मंत्रालय से मांग की गई है कि रेल कर्मियों को वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में प्रिविलेज पास, कॉम्पलीमेंट्री पास, पोस्ट रिटायरमेंट पास और पीटीओ पर भी यात्रा की अनुमति दी जाए.

अभी ड्यूटी पास पर ही यात्रा की अनुमति
दरअसल वंदे भारत एक्सप्रेस में रेल कर्मचारियों को सिर्फ ड्यूटी पास पर ही यात्रा करने की अनुमति है. ड्यूटी पास पर सिर्फ वे कर्मचारी ही यात्रा कर सकते हैं जो ड्यूटी पर हों और रेलवे के किसी काम से यात्रा कर रहे हों. यदि वे ड्यूटी पर नहीं हैं तो इस ट्रेन में उन्हें किराये या अन्य किसी सुविधा में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी.
 
इन प्रीमियम ट्रेनों में मिलती है सुविधा
रेल कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें पहले से ही रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और गरीबरथ एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में यात्रा की अनुमति है. वे इन ट्रेनों में प्रिविलेज पास, कॉम्पलीमेंट्री पास, पोस्ट रिटायरमेंट पास और पीटीओ पर यात्रा करते हैं. इन ट्रेनों में रेल कर्मचारियों के लिए विभिन्न श्रेणियों में सीटों का आरक्षण भी दिया गया है. ऐसे में रेलवे को वंदे भारत एक्सप्रेस में भी रेल कर्मियों को यह सुविधा दी जानी चाहिए.
 
चल रही है सकारात्मक बातचीत
ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि रेल कर्मियों को वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा की सुविधा देने के संबंध में रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा गया है. उम्मीद है कि जल्द ही रेल कर्मियों को वंदे भारत एक्सप्रेस में प्रिविलेज पास, कॉम्पलीमेंट्री पास, पोस्ट रिटायरमेंट पास और पीटीओ पर यात्रा की अनुमति प्रदान की जाएगी. इस बारे में अब तक बातचीत सकारात्मक रही है.

फिलहाल चल रही है सिर्फ एक ट्रेन
भारतीय रेलवे  (Indian Railways) की ओर से फिलहाल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वाराणसी स्टेशन के बीच एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है. वहीं जल्द ही एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस को नई दिल्ली से श्री माता वैषणो देवी कटरा के बीच चलाए जाने की योजना है. हाल ही में इस ट्रेन का सफल ट्रायल किया गया है. उम्मीद की जा रही है कि अगस्त से इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा.