AC कोच में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में 235 रुपये तक कम हुआ किराया

यह कमी पांच एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट के दाम में की गई है. रेलवे की तरफ से किराये में यह कमी ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को एसी कोच या चेयर कार में यात्रा करने को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है.  

AC कोच में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में 235 रुपये तक कम हुआ किराया
ट्रेनों के किराये में कमी होने का सीधा फायदा यात्रियों को मिलेगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : यात्री सुविधाओं पर लगातार काम कर रही भारतीय रेलवे ने अब पैसेंजर की सुविधाओं के लिए कुछ और कदम उठाए हैं. अब साउथ वेस्टर्न रेलवे (SWR) ने एसी कोच के किराये में कमी की है. यह कमी पांच एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट के दाम में की गई है. जिन ट्रेनों के किराये में कमी हुई है ये बेंगलुरु, गदग और मैसूर से चलती हैं. रेलवे की तरफ से किराये में यह कमी ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को एसी कोच या चेयर कार में यात्रा करने को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है.

एसी कोच में यात्रियों की संख्या तेजी से घट रही
आपको बता दें कि पिछले दिनों कैग की रिपोर्ट में बताया गया कि रेलवे की किराया नीति में कमी के कारण एसी कोच में यात्रियों की संख्या तेजी से घट रही है. आईएएनएस के अनुसार एसी कोच के किराये में कटौती डायनामिक फेयर फिक्सिंग और मांग-उपलब्धता के आधार पर की गई है. रेलवे बोर्ड ने अन्य जोनल रेलवे को दक्षिण पश्चिम रेलवे के कदम का अनुसरण करने के लिए कहा है. इसके पीछे रेलवे बोर्ड का मकसद ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ाना है.

235 रुपये तक की कमी
गौरतलब है कि पिछले दिनों कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें फर्स्ट एसटी का किराये विमान के किराये के बराबर पहुंच गया. आपको बता दें कि दक्षिण- पश्चिम रेलवे ने किराये में 235 रुपये तक की कमी की है. उम्मीद की जा रही है दक्षिण- पश्चिम रेलवे के इस कदम का असर अन्य रेलवे जोन में भी पड़ेगा. अगर दूसरी ट्रेनों के किराये में कमी होती है तो इसका सीधा फायदा यात्रियों को मिलेगा.

इन ट्रेनों के एसी कोच का किराया घटा
1. गदग-मुंबई एक्सप्रेस :
गदग-मुंबई एक्सप्रेस के एसी कोच का किराया 495 रुपये से घटाकर 435 रुपये कर दिया गया है. कम हुआ किराया 11 नवंबर से मान्य होगा.

2. मैसूर-शिरडी साप्ताहिक एक्सप्रेस : मैसूर-शिरडी साप्ताहिक एक्सप्रेस के किराये में भारी कमी की गई है. इस साप्ताहिक ट्रेन का किराया 495 रुपये से घटाकर 260 रुपये कर दिया गया है. मैंसूर और बेंगलूरू के बीच चलने वाली इस ट्रेन का घटा हुआ किराया 3 दिसंबर से प्रभावी होगा.

3. यशवंतपुर- बीकानेर एक्सप्रेस : बेंगलुरू और हुबली के बीच चलने वाली यशवंतपुर- बीकानेर एक्सप्रेस के एसटी 3 टियर का किराया 735 रुपये से घटाकर 590 रुपये कर दिया गया है. नया किराया 30 नवंबर से प्रभावी माना जाएगा.

4. यशवंतपुर- सिकंदराबाद एक्सप्रेस : यशवंतपुर- सिकंदराबाद एक्सप्रेस में सफर करने के लिए आपको अब 345 रुपये के बजाय 305 रुपये चुकाने होंगे. नए रेट 22 नवंबर से प्रभावी माने जाएंगे.

5. यशवंतपुर- हुबली साप्ताहिक एक्सप्रेस : साउथ वेस्टर्न रेलवे (SWR) ने बेंगलुरू की यशवंतपुर- हुबली साप्ताहिक एक्सप्रेस के किराये में भी कमी की है. पहले इस ट्रेन का किराया 735 रुपये था, जिसे अब घटाकर 590 रुपये कर दिया गया है.

पिछले दिनों रेलवे की तरफ से प्रीमियम ट्रेनों के किराये में कटौती की बात कही गई है. कुछ मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि रेलवे की तरफ से 25 शताब्दी ट्रेनों के किराये में कटौती करने पर विचार किया जा रहा है. दिल्ली से अजमेर और चेन्नई से मैसूर के बीच चलने वाली शताब्दी के किराये में भी कमी होने की उम्मीद है. इस स्कीम को अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जा सकता है.