close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शिरडी जाने वाले करोड़ों भक्तों को Railway का तोहफा, अब आसानी से होंगे दर्शन

अगर आप भी अक्सर शिरडी साईं बाबा के दर्शन के लिए जाते रहते हैं और ट्रेन से यात्रा करते हैं तो रेलवे आपके लिए बड़ी तोहफा लेकर आया है. अब शिरडी जाने वाले भक्त रेल टिकट की बुकिंग के साथ ही साईं बाबा के दर्शन का टिकट भी करा सकेंगे.

शिरडी जाने वाले करोड़ों भक्तों को Railway का तोहफा, अब आसानी से होंगे दर्शन

नई दिल्ली : अगर आप भी अक्सर शिरडी साईं बाबा के दर्शन के लिए जाते रहते हैं और ट्रेन से यात्रा करते हैं तो रेलवे आपके लिए बड़ी तोहफा लेकर आया है. अब शिरडी जाने वाले भक्त रेल टिकट की बुकिंग के साथ ही साईं बाबा के दर्शन का टिकट भी करा सकेंगे. रेलवे के इस कदम से हर साल शिरडी जाने वाले करोड़ों भक्तों को सहूलियत होगी. रेलवे की नई योजना के तहत श्री शिरडी साईं दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए टिकट बुक कराने की सुविधा चुनिंदा स्टेशन पर मिलेगी.

इन स्टेशनों का टिकट कराने पर मिलेगा दर्शन का टिकट
अगर आप भी दर्शन के लिए टिकट बुक कराना चाहते हैं तो शिरडी साईं नगर, कोपरगांव, मनमाड, नासिक और नागरसोल रेलवे स्टेशन के लिए ई टिकट बुक करने पर आप साईं दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. रेलवे की इस सुविधा की शुरुआत 26 जनवरी से होगी. रेलवे की तरफ से इस सुविधा के शुरू किए जाने पर श्रद्धालुओं को साईं बाबा के दर्शन के लिए जरूरी टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में घंटों खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

फ्री दर्शन टिकट की सुविधा अगले चरण से
योजना के तहत पहले चरण में साईं दर्शन के लिए भुगतान करने पर टिकट ऑनलाइन दिए जाएंगे. अगले चरण में सुविधा को फ्री दर्शन करने वालों को भी शामिल किया जाएगा. साईं दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट की वैधता ट्रेन के स्टेशन पहुंचने से लेकर 48 घंटे तक मान्य है. अभी कुछ इसी तरह की सुविधा वैष्णों देवी के भक्तों के लिए भी है. वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को कटरा रेलवे स्टेशन पर यात्री पर्ची मिलने की सुविधा है. हालांकि यात्रा पर्ची और भी अलग-अलग काउंटर पर दी जाती है.

22 ट्रेनों का रूट बढ़ाने का ऐलान किया
इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर 22 ट्रेनों का रूट बढ़ाने का ऐलान किया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे ट्रेनों का रूट बढ़ाकर एक नया प्रयोग कर रहा है. इसके बाद उम्मीद है कि ऐसा होने से इन रूट पर सफर करने वाले लोगों को इससे फायदा होगा. उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि गतिमान एक्सप्रेस को झांसी तक बढ़ा दिया गया है. इससे लोगों को सफर करने में सहूलियत होगी. पूरे रेलवे नेटवर्क में मेमू और हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट को भी बढ़ाया गया है.