Indian Railways: रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी! गर्मियों की छुट्टियों में मिलेगी ट्रेन में कन्फर्म सीट
topStories1hindi1169241

Indian Railways: रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी! गर्मियों की छुट्टियों में मिलेगी ट्रेन में कन्फर्म सीट

Indian Railway Update: गर्मियों की छुट्टी और त्योहार के समय ज्यादातर ट्रेन की टिकट बुक करते वक्त सीट काफी पहले से फुल हो जाती है. इसे देखते हुए रेलवे ने 72 ट्रेनों में कोच बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे ट्रेनों में रिजर्वेशन के दौरान यात्रियों को कंम्फर्म सीट मिलेगी.

Indian Railways: रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी! गर्मियों की छुट्टियों में मिलेगी ट्रेन में कन्फर्म सीट

Indian Railway: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब ट्रेनों में रिजर्वेशन के दौरान यात्रियों को कंम्फर्म सीट मिलेगी. गर्मियों की छुट्टियों को देखते हुए रेलवे ने 72 ट्रेनों के लिए ये बड़ा फैसला लिया है.

गर्मियों की छुट्टी और त्योहारों को देखते हुए लिया फैसला

गर्मियों की छुट्टी और त्योहार के समय ज्यादातर ट्रेन की टिकट बुक करते वक्त सीट काफी पहले से फुल हो जाती है. ऐसे में टिकट बुकिंग के दौरान लोगों को सीट नहीं मिल पाती है. इसके साथ ही इस दौरान तत्काल टिकट को बुक करना भी काफी मुश्किल हो जाता है, काउंटर खुलते ही सीटें मिनटों में बुक हो जाती हैं. इसलिए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेनों में डिब्बों (कोच) की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है. 

रेलवे के इस कदम से ट्रेन टिकट को बुक करते समय सीट कन्फर्म होने की संभावना काफी बढ़ जाएगी. इसी के मद्देनजर उत्तर पश्चिमी रेलवे ने 36 जोड़ी यानी कुल 72 ट्रेनों में 81 डिब्बों को बढ़ाने का फैसला किया है.

इन ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे कोच

इसी सिलसिले में रोहिल्ला-जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला ट्रेन में 1 मई से 1 जून 2022 तक 2 थर्ड एसी और 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है. जोधपुर-बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर ट्रेन में 4 मई से 3 जून 2022 तक के लिए अस्थाई तौर पर डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है. इसमें 2 थर्ड एसी और 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों को बढ़ाया जाएगा. बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर, इस ट्रेन के भी दोनों फेरों में 1 मई से 2 जून के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है. इसमें 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.

ये भी पढ़ें- बढ़ती महंगाई के बीच रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी राहत, मुंबई में लोकल एसी ट्रेनों का आधा किया किराया

वहीं भिवानी-कानपुर-भिवानी के दोनों फेरों में 1 मई से 1 जून के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई तौर पर बढ़ाई जाएगी. इसमें एक थर्ड एसी और एक द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों को बढ़ाया जाएगा. सराय रोहिल्ला-उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला, इस ट्रेन में 1 मई से 1 जून के बीच के बीच 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या को बढ़ाया जाएगा. उदयपुर सिटी-खजुराहो-उदयपुर सिटी में 1 मई से 3 जून के बीच थर्ड एसी और 1 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.

इसी तरह अजमेर-दादर-अजमेर, इस ट्रेन में 1 मई से 30 मई के बीच एक थर्ड एसी के डिब्बे की संख्या की बढ़ोतरी होगी. कोठी-दादर-भगत की कोठी ट्रेन में 2 मई से 31 मई के बीच 3 थर्ड एसी के डिब्बे और 3 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की संख्या को बढ़ाया जाएगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news