close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजधानी से लेकर सुपरफास्ट ट्रेनों में इस सीट पर मिलते हैं TTE, यहां जानिए

अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. अक्सर देखने को मिलता है कि ट्रेन में सफर करने के दौरान मुसाफिर ट्रेन टिकट एग्जामिनर (TTE) को तलाशते हैं, लेकिन TTE नहीं मिलता.

राजधानी से लेकर सुपरफास्ट ट्रेनों में इस सीट पर मिलते हैं TTE, यहां जानिए

नई दिल्ली : अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. अक्सर देखने को मिलता है कि ट्रेन में सफर करने के दौरान मुसाफिर ट्रेन टिकट एग्जामिनर (TTE) को तलाशते हैं, लेकिन TTE नहीं मिलता. ऐसे में मुसाफिर परेशान होकर इधर-उधर भटकते रहते हैं. हम आपको बताएंगे कि रेलवे ने ऐसी व्यवस्था तय की हुई है, जिसमें यात्रियों को टीटीई की तलाश करने की जरूरत नहीं है. रेलवे के सर्कुलर के मुताबिक, ट्रेन की सभी श्रेणियों में टीटीई और सुरक्षा गार्ड की बर्थ तय है. रेलवे के इस कदम से वेटिंग और आरएसी टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा मिलती है.

फर्श पर लेटने पर हो सकती है कार्रवाई
आमतौर पर आरएसी और वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्री सीट की तलाश में टीटीई को ढूंढते हैं, जब ऐसे मुसाफिरों को टीटीई नहीं मिलता तो कई बार वह बोगी के फर्श पर बैठकर या लेटकर सफर करते हैं. बता दें, ऐसा करना नियमों के खिलाफ है और आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है. इसलिए फर्श पर सफर करने से बेहतर है कि टीटीई से मिल लिया जाए. हम आपको बताते हैं कि किस ट्रेन की टीटीई (TTE) किस बर्थ पर मिलेंगे.

राजधानी और इंटरसिटी
शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस के साथ ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में टीटीई हर स्लीपर कोच की 7 नंबर बर्थ टीटीई के लिए तय की गई है. वहीं, आप इंटरसिटी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको टीटीई की तलाश करने के लिए भटकना नहीं होगा. बल्कि टीटीई ऑल्टरनेट कोच यानी कि D1, D3, D5 और D7 में 1 नंबर बर्थ टीटीई की होगी.

गरीबरथ
अगर आप गरीबरथ (चेयरकार) में सफर कर रहे हैं तो इस तरह की ट्रेन में भी आपको टीटीई ऑल्टरनेट कोच G1, G,3, G5, G5 कोच में 7 नंबर बर्थ पर मिलेंगे. वहीं गरीब रथ की इकॉनमी क्लास में आप सफर करते हैं तो टीटीई की कोच B1 और BE1 में 7 नंबर बर्थ होगी.

सुपरफास्ट ट्रेन
सुपरफास्ट ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टीटीई से मिलने के लिए A1 कोच में जाना होगा. A1 कोच में बर्थ नंबर 5 टीटीई के लिए तय होगी. आरपीएफ और जीआरपी स्टाफ के लिए भी रेलवे ने S1 की 63 नंबर बर्थ रखी है.