IRCTC में इनवेस्ट कर आप भी कर सकते हैं कमाई, 30 सितंबर को मिलेगा मौका
Advertisement

IRCTC में इनवेस्ट कर आप भी कर सकते हैं कमाई, 30 सितंबर को मिलेगा मौका

इंडियन रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) का IPO 30 सितंबर को बाजार में आएगा. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

IRCTC में इनवेस्ट कर आप भी कर सकते हैं कमाई, 30 सितंबर को मिलेगा मौका

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) का IPO 30 सितंबर को बाजार में आएगा. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सरकार की योजना इस आईपीओ से 400 करोड़ रुपये जुटाने की है. वित्‍त मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में IRCTC की आईपीओ प्रक्रिया शुरू की थी. IRCTC टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, रेलवे की खानपान सेवा और पर्यटन से जुड़े काम करती है.

सेबी को भेजा गया प्रस्‍ताव
सरकार IRCTC के आईपीओ से 400 करोड़ रुपये जुटा सकती है. सरकार ने अगस्‍त में IRCTC के IPO का प्रस्‍ताव बाजार नियामक सेबी को भेजा था. IPO आने के बाद सरकार की कंपनी में हिस्‍सेदारी घटकर 12.5% पर आ जाएगी.

कैसे रहे नतीजे
IRCTC का कारोबारी साल 2019 में राजस्‍व 1899 करोड़ रुपये था, जो पिछले कारोबारी साल से 25% अधिक था. कंपनी का बीते साल से प्रॉफिट भी 23.5 बढ़ गया था. कंपनी की टिकटिंग वेबसाइट पर रोजाना 72 लाख लॉगिन होते हैं. सरकार ने 1999 में इस कंपनी को बनाया था. साल 2008 में इसे मिनीरत्‍न का दर्जा मिला था.

अप्रैल में मिली थी कैबिनेट की मंजूरी
अप्रैल में सरकार ने रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) में 12.12 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी थी. इससे उसे करीब 480 करोड़ रुपये मिले थे. केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने अप्रैल 2017 में रेलवे की 5 कंपनियों को स्‍टॉक मार्केट में लिस्‍ट कराने को मंजूरी दे दी थी. इनमें इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, RVNL और IRCTC शामिल हैं.

1.05 लाख करोड़ जुटाने का लक्ष्‍य
सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में PSU में अपनी हिस्‍सेदारी बेचकर 1.05 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. पिछले वित्त वर्ष में विनिवेश से 85,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया था.

यह भी देखें:

Trending news