रेलवे की 80 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग में कम उत्साह, 50% से भी कम सीटों की बुकिंग
Advertisement

रेलवे की 80 विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग में कम उत्साह, 50% से भी कम सीटों की बुकिंग

रेलवे द्वारा 80 विशेष रेलगाड़ियों में गुरुवार से शुरू की गई टिकट बुक कराने की व्यवस्था का कोई ज्यादा असर नहीं दिखा. पहले दिन कई रेलगाड़ियों में औसत 50 फीसदी से भी कम सीटों की बुकिंग हुई है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः रेलवे द्वारा 80 विशेष रेलगाड़ियों में गुरुवार से शुरू की गई टिकट बुक कराने की व्यवस्था का कोई ज्यादा असर नहीं दिखा. पहले दिन कई रेलगाड़ियों में औसत 50 फीसदी से भी कम सीटों की बुकिंग हुई है. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से अभी भी ज्यादातर रेलयात्री ट्रेन में सफर करने से कतरा रहे हैं. हालांकि केवल दो ट्रेनों के लिए 100 फीसदी से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक कराई है.

इन दो ट्रेनों में सबसे ज्यादा बुकिंग
रेलवे द्वारा मुहैया कराये गये आंकड़ों के अनुसार इंदौर जंक्शन रेलवे स्टेशन से पश्चिम बंगाल के हावड़ा की विशेष ट्रेन के लिए 108 फीसदी बुकिंग हुई है. वहीं वलसाड स्टेशन से बिहार के मुजफ्फरपुर की श्रमिक विशेष ट्रेन के लिए 179 फीसदी टिकट बुक हुई हैं.

इस ट्रेन में केवल 15 फीसदी बुकिंग
इंदौर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन के लिए जहां क्षमता से अधिक यात्रियों ने बुकिंग कराई है. वहीं हावड़ा से इंदौर आने वाली विशेष रेलगाड़ी के लिए केवल 15 फीसदी बुकिंग हुई है. मनमाड से मुंबई के बीच चलने वाली पश्चिम रेलवे की एक ट्रेन के लिए 52 फिसदी बर्थ बुक हो गयी हैं.

बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से कर्नाटक और तेलंगाना के लिए चलने वाली ट्रेनों में औसत करीब 30 फीसदी सीटों की बुकिंग हुई है. रेलवे ने कहा कि उन्होंने अधिक मांग वाले क्षेत्रों के लिए विशेष ट्रेनें शुरू की हैं और टिकट प्रतीक्षा सूची में भी जा रही हैं, लेकिन आंकड़ों के अनुसार बुकिंग के पहले दिन 80 में से केवल तीन ट्रेनों में 50 फीसदी से अधिक सीटें बुक हुई हैं.

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘अभी पहला दिन है. अधिकतर ट्रेनें साप्ताहिक, सप्ताह में दो बार हैं. इन ट्रेनों के लिए यात्रा का दिन नजदीक आने के साथ-साथ आरक्षण के रफ्तार पकड़ने की संभावना होती है.’

(इनपुट-भाषा)

यह भी पढ़ेंः एक झटके में महंगा हुआ सोने का भाव, चांदी की कीमतों में भी इजाफा

ये भी देखें---

Trending news