Indian Railway: अब ट्रेन में टेंशन फ्री होकर सो पाएंगे यात्री, नहीं छूटेगा स्टेशन; रेलवे ने शुरू की धांसू सर्विस
Advertisement

Indian Railway: अब ट्रेन में टेंशन फ्री होकर सो पाएंगे यात्री, नहीं छूटेगा स्टेशन; रेलवे ने शुरू की धांसू सर्विस

Station Alert Wakeup Alarm service: रेल यात्रियों के साथ कई बार ऐसा होता है कि आप गहरी नींद में होते हैं और इस वजह से आपका स्टेशन छूट जाता है. लेकिन अब आपको ऐसी स्थिति में परेशान होने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने एक खास सेवा शुरू की है. इससे आपका स्टेशन आने से 20 मिनट पहले ही रेलवे आपको नींद से जगा देगा. आइये जानते हैं इसके बारे में.

Railway Station Alert Wakeup Alarm service

Railway Station Alert Wakeup Alarm service: रेल से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर है. रेलवे लगातार अपनी सर्विसेस में सुधार के साथ नए-नए अपडेट पेश कर रही है. इस बीच रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बेहतरीन पेशकश की है. अब आप ट्रेन में स्टेशन छूटने की चिंता किए बगैर आराम से सो सकते हैं. आपका स्टेशन आने से 20 मिनट पहले रेलवे आपको जगा देगा. इससे आपका स्टेशन भी नहीं छूटेगा और आप आसानी से आराम भी कर पाएंगे. आइए रेलवे की इस खास सुविधा के बारे में बताते हैं. 

सोते वक्त नहीं छूटेगा स्टेशन

बता दें कि रेलवे की इस खास सर्विस का नाम है 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म'. कई बार ट्रेन में लोगों को नींद आ जाती है और इस चक्कर में उनका स्टेशन छूट जाता है. इस परेशानी को दूर करने के लिए ही ये सुविधा शुरू की गई है. आम तौर पर ऐसा रात के वक्त ही होता है. रेलवे ने इस सुविधा को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है. ट्रेन में सफर कर रहे यात्री 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं.

स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आएगा अलर्ट

अगर आप भी इस सेवा का फायदा उठाना चाहते हैं तो जान लीजिए कि ये सुविधा यात्रियों को रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक मिलेगी. रेलवे की तरफ से इसके लिए केवल 3 रुपये फीस तय की गई है. अगर आप इस सर्विस को लेते हैं, तो आपके स्टेशन से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा. ताकि आप अपने सामान वगैरह को सही से रख लें और स्टेशन आने पर ट्रेन से उतर जाएं.

ऐसे शुरू कर सकते हैं सर्विस

- 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' सेवा को शुरू करने के लिए आप IRCTC की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करें.
- कॉल रिसीव होने पर अपनी भाषा का चयन करें.
- डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाएं.
- इसके बाद यात्री से 10 अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा.
- पीएनआर दर्ज करने के बाद कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें.
- इस प्रोसेस के बाद सिस्टम पीएनआर नंबर का वेरिफिकेशन कर वेकअप अलर्ट फीड करें.
- इसका यात्री के मोबाइल पर कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा.

Trending news