अब ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह बड़ी सुविधा, रेल मंत्री ने खुद किया ऐलान

Wi-Fi In Trains : भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ यात्रियों की सुविधाओं के लिए नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं. पिछले दिनों रेलवे की तरफ से देश के स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई थी.

अब ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी यह बड़ी सुविधा, रेल मंत्री ने खुद किया ऐलान

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ यात्रियों की सुविधाओं के लिए नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं. पिछले दिनों रेलवे की तरफ से देश के स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई थी. अब आपको जल्द ही ट्रेनों में भी वाई-फाई की सुविधा मिलनी शुरू होगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक जल्द ही ट्रेनों में भी वाई-फाई सुविधा की शुरुआत होने जा रही है.

तीन से चार साल में होगी शुरुआत
पीयूष गोयल के अनुसार अगले तीन से चार साल में भारतीय ट्रेनों में भी वाई-फाई सर्विस की शुरुआत होगी. हालांकि इसके लिए रेलवे को अच्छा खासा निवेश इंफ्रा पर करना होगा. फिलहाल देश के 5000 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है. रेलवे की तरफ से ट्रेनों में वाई-फाई सर्विस शुरू करने के दो मकसद है. पहला यात्रियों की सुविधा में इजाफा और दूसरा इससे सीसीटीवी कैमरों की रियल टाइम मॉनीटरिंग की जा सकेगी.

अपराध पर लगाम लगाने में भी मदद मिलेगी
बरेलवे को उम्मीद है कि चलती ट्रेनों में वाई-फाई सर्विस शुरू होने से न केवल यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा होगा, बल्कि वाई-फाई की मदद से सीसीटीवी कैमरा की रियल टाइम मॉनीटरिंग की जा सकेगी. सीसीटीवी कैमरों की रियल टाइम मॉनीटरिंग से ट्रेनों में होने वाली अपराध से भी निपटने में मदद मिलेगी.

ये वीडियो भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.