Zee Rozgar Samachar

Railway कल से शुरू कर रहा श्री रामायण एक्सप्रेस, इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी

भारतीय रेलवे (Indian Railway) 14 नवंबर से श्री रामायण एक्सप्रेस शुरू करने कर रही है. यह ट्रेन भगवान राम के जीवन के जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों से होकर गुजरेगी.

Railway कल से शुरू कर रहा श्री रामायण एक्सप्रेस, इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) 14 नवंबर से श्री रामायण एक्सप्रेस शुरू करने कर रही है. यह ट्रेन भगवान राम के जीवन के जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों से होकर गुजरेगी. 16 दिन के यात्रा पैकेज के दौरान स्पेशल ट्रेन से रामायण के सभी तीर्थ स्थलों पर जाया जा सकेगा. इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्री देश के साथ ही श्री लंका का भी भ्रमण कर सकेंगे. रेलवे की तरफ से घोषणा की गई थी कि जो यात्री श्रीलंका जाने के इच्छुक हैं उन्हें चेन्नई से कोलंबो का हवाई टिकट बुक कराना होगा.

पूरे टूर को मैनेज कर रहा आईआरसीटीसी
इस पूरे टूर को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) की तरफ से मैनेज किया जा रहा है. आपको बता दें श्री रामायण एक्सप्रेस की घोषणा जुलाई में रेल मंत्री पीयूष गोयल की तरफ से की गई थी. नई दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली रामायण एक्सप्रेस अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम से होकर गुजरेगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल दिखाएंगे हरी झंडी
ट्रेन को 14 नंवबर यानी बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. ट्रेन में एक बार में 800 यात्रियों के सफर करने की सुविधा है. ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होगा. यहां दर्शन करने के बाद पर्यटक ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम जाएगी.

इसके बाद जो यात्री श्रीलंका में भगवान राम से जुड़े स्थलों का दर्शन करना चाहते हैं उन्हें हवाई जहाज से वहां ले जाया जाएगा. भारत में यात्रा करने वाले यात्रियों से टूर पैकेज के लिए 15,120 रुपये लिए गए हैं. वहीं श्रीलंका जाने के इच्छुक यात्रियों चेन्नई से हवाई मार्ग के जरिये कोलंबो ले जाया जाएगा. पांच दिन और छह रात वाले श्रीलंका के टूर पैकेज के लिए प्रत्येक यात्री ने 36,970 रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया है. श्रीलंका में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो, नेगोंबो में रामायण काल से जुड़े स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.