close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

1 नवंबर से शुरू हो जाएगी Railway की 'सबसे बड़ी' सर्विस, करोड़ों यात्रियों को होगा फायदा

जब आपको यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन का अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में लगना पड़ता है तो यह किसी सिरदर्द से कम नहीं होता. लेकिन एक दिन बाद यानी 1 नवंबर से यह पुराने समय की बात हो जाएगी.

1 नवंबर से शुरू हो जाएगी Railway की 'सबसे बड़ी' सर्विस, करोड़ों यात्रियों को होगा फायदा

नई दिल्ली : जब आपको यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन का अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में लगना पड़ता है तो यह किसी सिरदर्द से कम नहीं होता. लेकिन एक दिन बाद यानी 1 नवंबर से यह पुराने समय की बात हो जाएगी. इंडियन रेलवे अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार को ध्यान में रखते हुए 1 नंवबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत करने जा रहा है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपको टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी.

प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी मिलेगा
अनारक्षित टिकट के अलावा आप यूटीएस मोबाइल एप से प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकेंगे. रेलवे के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत चार साल पहले की गई थी लेकिन मुंबई को छोड़कर अन्य स्थानों पर यह प्रयोग सफल नहीं हुआ. मुंबई में भारी संख्या में लोग लोकल से आवाजाही करते हैं. मुंबई के बाद इसे दिल्ली-पलवल रूट और चेन्नई में भी शुरू किया गया.

अभी तक 15 जोन में लागू की गई योजना
रेलवे की तरफ से अपनी इस योजना को अभी तक 15 जोन में लागू किया गया है. इससे वे लोग भी टिकट ले सकेंगे तो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट लेना चाहते हैं. रेलवे अधिकारी ने बताया कि हम इस योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. यूटीएस मोबाइल एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या निश्चित तौर पर बढ़ेगी. जब एक बार यात्रियों को इसका फायदा समझ में आ जाएगा तो वे इससे ही टिकट खरीदेंगे. पिछले चार साल में यूटीएस मोबाइल एप के करीब 45 लाख रजिस्टर्ड यूजर थे और इस पर औसतन प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे.

भारतीय रेलवे, Indian Railway, uts Ticketing Service, uts, uts mobile app

ऐसे बुक होगा टिकट
यूटीएस मोबाइल एप एंड्रायड, आईओएस और विंडोज फोन तीनों ही प्लेटफॉर्म पर रन करेगा. इसे डाउनलोड करने के बाद आपको इस पर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. पासवर्ड ऐसा हो कि आपको याद रहे. इसके इस्तेमाल के लिए यह ध्यान रखना होगा कि जब आप टिकट की बुकिंग करें तो आपका स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है. इसके माध्यम से आप केवल 4 टिकट ही खरीद सकेंगे.