Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: दिल्ली ने जीता टॉस, पहले बॉलिंग का फैसला

Indian Railways में नौकरी का सपना देखने वालों को बड़ा झटका, अब इन पदों पर नहीं होगी कोई भर्ती

Indian Railays के आदेश में कहा गया है कि एक जुलाई 2020 से इस प्रकार की नियुक्तियों (Appointments) को दी गई मंजूरी के मामलों की समीक्षा की जा सकती है और इसकी स्थिति बोर्ड को बताई जाएगी. इसका सभी रेल प्रतिष्ठानों में सख्ती से पालन किया जाए.

Indian Railways में नौकरी का सपना देखने वालों को बड़ा झटका, अब इन पदों पर नहीं होगी कोई भर्ती
फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश में सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार (Jobs) देता है. लेकिन अगर आप रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है. रेलवे ने अपनी मौजूदा व्यवस्था में बदलाव का फैसला किया है. भारतीय रेलवे जल्द एक खास स्तर के पदों को हमेशा के लिए समाप्त करने का फैसला ले सकती है.

खलासियों की नहीं होगी भर्ती
रेलवे अपने वरिष्ठ अधिकारियों के आवास पर काम करने वाले ‘बंगला पियुन’ या खलासियों की नियुक्ति की औपनिवेशिक काल की प्रणाली को समाप्त करने की तैयारी कर रहा है और इस पद पर अब कोई नई भर्ती (New Appointment) नहीं की जाएगी. रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने इस संबंध में बृहस्पतिवार को आदेश जारी किया.

रेलवे बोर्ड ने आदेश में कहा है कि टेलीफोन अटेंडेंट सह डाक खलासी (TADK) संबंधी मामले की समीक्षा की जा रही है. आदेश में कहा गया है, 'टीएडीके की नियुक्ति संबंधी मामला रेलवे बोर्ड में समीक्षाधीन है, इसलिए यह फैसला किया गया है कि टीएडीके के स्थानापन्न के तौर पर नए लोगों की नियुक्ति की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाई जानी चाहिए और न ही तत्काल नियुक्ति की जानी चाहिए.'

ये भी पढ़ें: Indian Railways ने बदला 50 ट्रेनों का रूट, टिकट बुकिंग से पहले एक निगाह मार लीजिए

आदेश में कहा गया है, 'इसके अलावा, एक जुलाई 2020 से इस प्रकार की नियुक्तियों को दी गई मंजूरी के मामलों की समीक्षा की जा सकती है और इसकी स्थिति बोर्ड को बताई जाएगी. इसका सभी रेल प्रतिष्ठानों में सख्ती से पालन किया जाए.'

VIDEO