चुनावी नतीजों के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये में 53 पैसे की गिरावट

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि उर्जित पटेल के इस्तीफे और राज्यों के विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ बीजेपी की हार के रुझानों से बाजार में आशंकाएं बढ़ी हुई थीं.

चुनावी नतीजों के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये में 53 पैसे की गिरावट
फाइल फोटो

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से उर्जित पटेल के इस्तीफे की घटना के बाद पहले कारोबारी सत्र में मंगलवार को रुपए की विनिमय दर में प्रति डॉलर 53 पैसे की गिरावट दर्ज की गई. बाजार पर आज विधान सभा चुनावाओं की मतगणना की खबरों का भी असर था. शुरुआत में एक समय रुपया 110 पैसे तक हल्का हो गया था. कारोबार के अंतिम दौर में इसमें थोड़ा सुधार आया. अंत में रुपये की विनिमय दर 53 पैसे की गिरावट के साथ प्रति डॉलर 71.85 पर बंद हुई. 

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि उर्जित पटेल के इस्तीफे और राज्यों के विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ बीजेपी की हार के रुझानों से बाजार में आशंकाएं बढ़ी हुई थीं. अंतिम दौर में घरेलू शेयर शेयर बाजार में तेजी लौटने तथा कुछ सरकारी बैंकों की डॉलर बिकवाली से रुपये पर दबाव कुछ हल्का हुआ. सुबह विनिमय स्थानीय मुद्रा की विनिमय दर 72.42 रुपये प्रति डालर पर कमजोर खुली. कारोबार के अंत में यह 53 पैसों की गिरावट के साथ 71.85 रुपये प्रति डॉलर थी. सोमवार को रुपया 50 पैसे गिरा था.

(इनपुट भाषा से)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.