गिरावट के साथ खुल सकते हैं शेयर बाजार, देखिए आज कहां हो सकती है कमाई

भारतीय शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुल सकते हैं, क्योंकि विदेशी बाजारों के संकेत सु्स्त हैं. SGX Nifty 70 अंकों की गिरावट के साथ खुला है, ये 11870 के लेवल पर कारोबार कर रहा है.

गिरावट के साथ खुल सकते हैं शेयर बाजार, देखिए आज कहां हो सकती है कमाई

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुल सकते हैं, क्योंकि विदेशी बाजारों के संकेत सु्स्त हैं. SGX Nifty 70 अंकों की गिरावट के साथ खुला है, ये 11870 के लेवल पर कारोबार कर रहा है. अमेरिकी वायदा बाजारों में डाओ फ्यूचर्स की शुरुआत बिल्कुल फ्लैट हुई है, नैस्डेक फ्यूचर्स में 25 अंकों की मामूली बढ़त है. 

एशियाई बाजार मिले जुले हैं, जापाना का बाजार निक्केई 70 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. चीन का शंघाई कंपोजिट बिल्कुल फ्लैट है. 

मंगलवार को विदेशी बाजार

4 दिन की तेजी के बाद मंगलवार को डाओ जोंस 158 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ. S&P500 में आधा परसेंट तक की गिरावट रही और नैस्डेक फ्लैट बंद हुआ. नए iPhone 12 लॉन्च के बाद Apple का शेयर 3 परसेंट तक फिसला. यूरोपीय बाजारों की बात करें तो चौतरफा गिरावट के साथ बंद हुए हैं. ब्रिटेन का FTSE, फ्रांस का CAC40 और जर्मनी का DAX आधा से करीब 1 परसेंट कमजोर हुए हैं. 

क्या हैं विदेशी बाजारों से संकेत? 

कल जेपी मॉर्गन, सिटी ग्रुप के नतीजे काफी मजबूत आए. लेकिन इससे बाजारों को कोई सहारा नहीं मिला. आज शाम वेल्स फार्गो, बैंक ऑफ अमेरिका और गोल्डमैन सैक्स के नतीजे आज आएंगे. इस पर भी बाजार की नजर रहेगी. 

अमेरिका में अब इस साल किसी बड़े आर्थिक पैकेज की संभावना लगभग खत्म हो गई है. हालांकि कुछ छोटे छोटे बिल्स जरूर आ सकते हैं, अगले हफ्ते सीनेट में इन छोटे बिल्स पर वोटिंग होगी. आर्थिक पैकेज को लेकर सरकार और विपक्ष में अब भी टकराव की स्थिति बनी हुई है. 

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शेनजेन प्रांत में आज भाषण देने वाले हैं, बाजारों की उस पर नजर होगी. जिनपिंग इस दौरान अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर, इकोनॉमी की हालत और कोरोना संकट पर बयान दे सकते हैं. 

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन के दो ट्रायल रोके गए हैं, सुरक्षा कारणों के चलते जॉनसन एंड जॉनसन और एलाई लिली (Eli Lilly) के ट्रायल्स को रोका गया है. हालांकि ये सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा है. इसके अलावा UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन यूरोपियन यूनियन ट्रेड डील की रूपरेखा तय करने के लिए गुरुवार तक की डेडलाइन तय की है. इस पर भी बाजार की नजरें हैं.

आज क्या होगी स्ट्रैटिजी?

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक 'विदेशी संकेत मिले जुले हैं, अमेरिकी बाजारों में कमजोरी का अंदाजा पहले से ही था. FIIs ने अपनी खरीदारी हल्की सी रोकी है. बाजारों को ऊपरी स्तरों पर टिकने में दिक्कत है. आज सुप्रीम कोर्ट में लोन मोराटोरियम पर फैसला आना है. जो भी फैसला आएगा उसका रिएक्शन बाजार में दिखेगा.'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.