Zee Rozgar Samachar

भारतीय शेयर बाजार में आज रहेगा भारी उतार चढ़ाव, ये होगी कमाई की रणनीति

आज अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपने नतीजे जारी करेगा, हालांकि भारतीय बाजारों में इसका रिएकशन कल देखने को मिलेगा. आज से UK में दूसरा लॉकडाउन लागू हो गया है, जो 2 दिसंबर तक चलेगा. 

भारतीय शेयर बाजार में आज रहेगा भारी उतार चढ़ाव, ये होगी कमाई की रणनीति

नई दिल्ली: आज भारतीय शेयर बाजारों (Indian share markets) में एक बार फिर तेज शुरुआत देखने को मिल सकती है. SGX Nifty में 170 अंकों से ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है, ये 12100  के पार हो गया है. अमेरिकी वायदा बाजारों में Dow Futures करीब करीब फ्लैट कारोबार कर रहा है, इसमें अभी 25 अंकों की मजबूती दिख रही है, Nasdaq Futures में 65 अंकों की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. 

बाकी एशियाई बाजारों की बात करें तो जापान का निक्केई करीब 1 परसेंट मजबूत है. चीन का शंघाई कंपोजिट बिल्कुल फ्टैल है और हॉन्ग कॉन्ग का बाजार हैंग सेंग 650 अंकों की शानदार मजबूती दिखा रहा है. 

कल कैसे बंद हुए विदेशी बाजार

चुनावी अनिश्चितता के बावजूद अमेरिकी बाजारों में तेजी जारी है. कल Dow Jones 368 अंक और Nasdaq 430 अंकों की बड़ी तेजी के साथ बंद हुआ. S&P500 में भी सवा दो परसेंट की तेजी रही. डाओ जोंस में इंट्रा डे के दौरान 800 अंकों की रैली दिखी. टेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर और एनर्जी शेयरों में जमकर खरीदारी हुई. 

यूरोप के बाजारों में भी कल जबर्दस्त तेजी देखने को मिली, यूरोप के बाजार कल 1.5-2 परसेंट मजबूत होकर बंद हुए. जर्मनी का बाजार FTSE 96 अंक, फ्रांस का CAC40 117 अंक और जर्मनी का DAX 235 अंक मजबूत हुआ. 

विदेशी बाजारों से संकेत 

आज अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपने नतीजे जारी करेगा, हालांकि भारतीय बाजारों में इसका रिएकशन कल देखने को मिलेगा. आज से UK में दूसरा लॉकडाउन लागू हो गया है, जो 2 दिसंबर तक चलेगा. 
अमेरिकी भंडार गिरने से कच्चे तेल में उछाल देखने को मिल रहा है, ब्रेंट क्रूड 40 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. 

आज की रणनीति 

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों को लेकर कंन्फ्यूजन अभी बरकरार है. चार राज्यों में गिनती अभी बाकी है, ट्रंप पेनसिल्वेनिया में वोटों की गिनती रुकवाने की मांग कर रहे हैं. जिस तरह के आंकड़ें अभी हैं, हो सकता है ट्रंप न जीतें. इन सबके बीच अमेरिकी बाजारों में तेजी है, बाजार इसको नजरअंदाज कर रहा है, अमेरिका ही क्यों दुनिया भर के बाजारों में तेजी है.' 

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'अमेरिका में चुनाव के नतीजों को लेकर आज भी भारतीय बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. आप बिल्कुल निश्चिंत नहीं हो सकते, हो सकता है बड़ी तेजी आए और गिरावट भी आए. लेकिन एक बात तो साफ है कि ग्लोबल और भारतीय बाजारों का ट्रेंड पॉजिटिव बन चुका है. हर गिरावट में खरीदारी की रणनीति अपनानी होगी'

अनिल सिंघवी के मुताबिक 'आज निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 11725-11750 होगा, ऊपरी रेंज 11975-12025 है. बैंक निफ्टी के लिए सपोर्ट रेंज 25100-25250 है जबकि ऊपरी रेंज 26225-26450 है'

ये भी पढ़ें: खाते में आज आएगी मोराटोरियम 'कैशबैक' की रकम, कुछ बैंकों ने पैसा भेजना शुरू भी किया

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.